सोमवार, 26 दिसंबर 2016

वोडाफोन ग्राहकों के लिए खास ऐप, एमपैसा से करो शॉपिंग

      मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनी वोडाफोन और आई सी आई सी बैंक द्वारा प्रवर्तित एवं भारतीय रिजर्व  बैंक द्वारा लाइसेंस प्राप्त एक भुगतान प्रणाली है. वोडाफोन एम पैसा की शुरुआत 21 अगस्त 2013 को ही हो गयी थी और तभी से लाखों लोग इसका प्रयोग भी कर रहें है लेकिन नोटबंदी के बाद आसान लेन-देन के तरीके खोज रहे लोगो के लिए अब इस तरह के एप ज्यादा पापुलर हो रहे हैं.
 Vodafone की एम पैसा सेवा से मोबाइल फोन के जरिये धन का हस्तांतरण करने के अलावा किसी भी बैंक खाते में रुपये भेजे जा सकते हैं। एम-paisa प्लेटफॉर्म के जरिए मनी ट्रांसफर, डीटीएच सेवा बिल का भुगतान मोबाइल रीचार्ज, बिल एवं यूटिलिटी एलआईसी प्रीमियम और मर्चेंट ऑनलाइन भुगतान की सुविधा दे रही है। देश के निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक आईसीआईसीआई के साथ मिलकर शुरू किये गए वोडाफोन की ‘एम पैसा’ सेवा से मोबाइल फोन के जरिये धन का हस्तांतरण करने के अलावा किसी भी बैंक खाते में रूपये भेजे जा सकते हैं। ‘एम-पैसा‘ सेवा बैंकिंग व गैर-बैंकिंग वर्गों के लोगों को मोबाइल फोन के माध्यम से वित्तीय सेवाओं का उपयोग करने में सशक्त बनाता है। ‘एम पैसा’ मोबाइल भुगतान के क्षेत्र में वोडाफोन की वैश्विक दक्षता व भारत में महत्वपूर्ण वितरण पहुंच और आईसीआईसीआई बैंक के जरिए वित्तीय लेन-देन के लिए प्रदत्त सुरक्षा की संयुक्त क्षमताओं का प्रभावी तरीके से इस्तेमाल कर रहा है।
क्या कर सकते हैं M-Pesa से ?
  • पैसा जमा करे (Deposit money) ।
  • किसी भी मोबाइल नम्‍बर पर धन भेजे (Send money to any mobile number) ।
  • किसी भी बैंक खाते में धन भेजे (Send money to any bank account)
  • प्री़पेड रिचार्ज करें (Prepaid Recharge) ।
  • पोस्‍टपेड बिल जमा करें (Postpaid bill payments) ।
  • डीटीएच रिचार्ज करें (DTH Recharge)
  • बिजली बिल, मोबाइल बिल, टैक्सी पेमेंट जैसी सेवाओ में भुगतान करें (Utility Payments)
  • मर्चेंट भुगतान (Merchant Payment)
  • धन निकाले (Withdraw money) ।

वोडाफोन ‘एम-पैसा’ खाते के लिए कौन योग्‍य है?
       वोडाफोन एमपैसा की सेवाएं वेब, USSD कोड और मोबाइल एप्लीकेशन तीन प्रकार से प्राप्त की जा सकती है. USSD कोड को छोड़कर बाकी सभी सेवाओं को किसी भी मोबाइल कंपनी के उपभोक्ता प्रयोग कर सकते हैं.
कैसे प्रयोग करें?
1. Register with m-pesa  (मोबाइल नंबर, नाम जैसी जानकारियां देकर पंजीकरण करना)
2. Load M-pesa (अपने डेबिट/एटीएम कार्ड अथवा नेटबैंकिंग का प्रयोग करके वॉलेट में पैसे डालना) 
3. Use M-Pesa (अब आप एम् पैसा वॉलेट में उपलब्ध पैसों से मोबाइल रिचार्ज, दुकानदार को भुगतान, डीटीएच रिचार्ज जैसे कार्य आसानी से कर सकते है, साथ ही पेमेंट को वालेट से बैंक खाते में ट्रांसफर भी किया जा सकता है) 
इस टेबल में एमपैसा से लेन-देन के बारे में पूरी जानकारी दी गई है
Previous Post
Next Post

0 comments: