शनिवार, 24 दिसंबर 2016

पेटीएम क्या है, कैसे करें इस्तेमाल?


पेटीएम! एक ऐसा नाम जो नोटबंदी के बाद से हर किसी की ज़ुबान पर चढ़ा हुआ है, नोटबंदी के बाद इस कंपनी ने कई अख़बारों में बड़े-बड़े विज्ञापन प्रकाशित कराये। हो भी क्यों न नोटबंदी से अगर किसी को सबसे बड़ा फायदा हुआ है तो वह ई वॉलेट कंपनिया ही हैं.  टीवी, विज्ञापन, अखबार हो या सोशल मीडिया, आपको हर जगह पेटीएमकरो (#Paytmkaro)दिखाई या सुनाई पड़ जाएगा। 
        मोबाइल बिल का रीचार्ज हो या बिल पेमेंट, टैक्सी के पैसे चुकाने हों या फिर या अपने मोहल्ले की दुकान से खरीदारी करनी हो. मेट्रो कार्ड का रीचार्ज करना हो। पेटीएम पर आपकी हर समस्या का समाधान है। मूवी टिकट बुक करना हो, या फ्लाइट, होटल, हर किसी के लिए पेटीएम करें और लंबी लाइन से छुटकारा पाएं। 
पेटीएम क्या है? 
Paytm एक डिजिटल वॉलेट सर्विस है जिसे मोबाइल एप्प एवं वेबसाइट दोनों माध्यमों से उपयोग किया जा सकता है |स्मार्ट फ़ोन यूजर चाहे हो अपने मोबाइल में एप्प को अपने स्मार्ट फ़ोन में डाउनलोड कर सकते हैं. यह एक डिजिटल वॉलेट/ई कॉमर्स शॉपिंग वेबसाइट है, Paytm : One97 Communications द्वारा प्रवर्तित है. जिसके संस्थापक विजय शेखर शर्मा हैं इसे 2010 में स्टार्ट किया गया था. कंपनी का मुख्यालय नोएडा में है. यह ऑनलाइन शॉपिंग,मनी ट्रांसफर , मोबाइल, DTH रिचार्ज ,विजली बिल, गैस बिल, बीमा भुगतान जैसे कई भुगतान सम्बंधित सर्विसेज प्रदान करती है. (Paytm के संस्थापक विजय शेखर शर्मा की पूरी कहानी यहाँ पढ़ें)
Paytm उपयोग करने के लिए क्या करना होगा   
पेटीएम इस्तेमाल करना बेहद आसान है। Paytm का उपयोग करने के लिए सबसे पहले आपको Paytm एकाउंट बनाना होगा। अपने मोबाइल नंबर और ईमेल (वैकल्पिक) का प्रयोग करके एक खाता बनाना होगा, इसके बाद इस खाते में अपने डेबिट/एटीएम कार्ड अथवा नेटबैंकिंग का प्रयोग करके इच्छानुसार रूपये डालने होंगे। । एक बार सफलतापूर्वक वेरिफिकेशन और लॉगइन करने के बाद पेटीएम की किसी भी सर्विस का फायदा लिया जा सकता है. 
(Paytm Account बनाने की स्टेप by स्टेप जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें)
'नियरबाय' फ़ीचर
       पेटीएम ने नया 'नियरबाय' फ़ीचर भी लॉन्च किया है। इसके जरिए आप अपने आसपास पेटीएम वॉलेट के जरिए पेमेंट लेने वाले दुकानदार को आसानी से खोज पाएंगे। इस फ़ीचर से उन ग्राहकों को मदद मिलेगी जिनके पास नकदी की कमी है। पेटीएम के 'नियरबाय' फ़ीचर में देशभर में मौज़ूद कंपनी के करीब 8 लाख से ज्यादा ऑफलाइन दुकानदार की डायरेक्टरी है। कंपनी ने ईमेल के जरिए एक बयान जारी कर बचाया कि पहले चरण के तहत करीब 2 लाख दुकानदारों को इस फ़ीचर में जोड़ दिया गया है।
पासबुक फ़ीचर 
पेटीएम वॉलेट में आपको पासबुक का फ़ीचर मिलेगा। जिसमें आपके सभी लेन-देन की जानकारी उपलब्ध रहती है। पेटीएम वॉलेट में पासबुक, रिडीम वाउचर, सेंड मनी, रिक्वेस्ट वॉलेट अपग्रेड जैसे कई फ़ीचर उपलब्ध हैं। पेटीएम वॉलेट से आप किसी को भी मोबाइल नंबर या बैंक अकाउंट के जरिए पैसे भेज सकते हैं।
पेटीएम ई-कॉमर्स 
       सर्विस के माध्यम से आप आसानी से ऑनलाइन शॉपिंग भी कर सकते हैं. पेटीएम पर आपक हर तरह के इलेक्ट्रॉनिक, होम अप्लायंस, फुटवियर भी कैशबैक ऑफर के साथ खरीद सकते हैं।
Previous Post
Next Post

0 comments: