शुक्रवार, 23 दिसंबर 2016

जानिए Phonepe एप के बारे में, पाइए 50 रुपए कैश

प्रिय मित्रो, कैश की कमी से परेशान लोग आजकल विभिन्न मोबाइल ऍप्स का प्रयोग कर रहे हैं, निजी कंपनियों के मोबाइल वॉलेट के कई फायदे है तो कुछ नुकसान भी है. जैसे आपको इन वालेट का प्रयोग करने के लिए अपने खाते से रूपये इनमे डालने होते हैं, यानी जितने रूपये आपने वालेट में डाले उतने रूपये पर आपको बैंक का ब्याज मिलना बंद हो गया. साथ ही इन वालेट से लेन-देन करने की अपनी एक सीमा भी होती है. 
वैसे तो आज कई सारे ऍप्स बाजार में हैं और लोग अपनी-अपनी सुविधा के अनुसार इन्हें प्रयोग करते है. लेकिन आज मैं आपको जिस एप के बारे में बताने जा रहा हूँ उसमे ढेर सारी खूबियां है. साथ ही इस एप्प के माध्यम से आप प्रतिदिन एक लाख का लेन-देन आसानी से कर सकते हैं. इस एप्प का नाम है "फोन पे".
क्या है फोनपे?
        फोनपे एक Unified Payments Interface(UPI) based app है (UPI के बारे में मैं पहले ही आपको इस लेख में बता चूका हूँ). इसे PhonePe – a Flipkart group company – ने  National Payments Corporation of India (NPCI) द्वारा डेवलप किये गए प्लेटफार्म पर बनाया है और ये YES Bank द्वारा powered है.
     अगर व्यक्तिगत रूप से अपना अनुभव कहूँ तो मुझे यह एप बहुत ही सरल, सुविधाजनक और स्पीड में तेज लगी. मैं इस एप को डाउनलोड करने से लेकर प्रयोग करने तक पूरी जानकारी आपको दूँ इससे पहले आइये जानते है इस आप की कुछ खास बातों को :-

  • इस एप के वॉलेट में जैसे ही आप अपने खाते अथवा एटीएम का प्रयोग करके रूपये डालेंगे (भले ही आप 10 रुपए ही डालें) आपको तुरंत आपके वॉलेट में 5० रूपये प्राप्त होंगे

  • यह एप मोबाइल नंबर के माध्यम से आपके खाते को लिंक करता है, यानि ट्रांजैक्शन के लिए आपको सिर्फ मोबाइल नंबर की जरुरत है.
  • ज्यादा ट्रांजैक्शन लिमिट यानि लेन-देन की सीमा अधिक (१ दिन में 1 लाख की लिमिट और पूरे महीने में 30 लाख की लिमिट)
  • इस के जरिये आप कभी भी अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं.
  • इसकी फी जीरो है, बहुत से ऐप में १-२% चार्ज कटता है.
  • वॉलेट से बैंक अकाउंट में पैसा डालना या बैंक अकाउंट से वालेट में पैदा डालने बेहद आसान।
  • किसी तरह के टॉप-अप की ज़रुरत नहीं ( अपने वालेट में अलग से पैसा डालने की ज़रुरत नहीं)
  • आजीवन ZERO FEE ( सभी ट्रांजेक्शंस, including bank के लिए)
  • केवल पैसा पाने वाले के मोबाइल नंबर की ज़रुरत ( बैंक अकाउंट ट्रान्सफर के लिए, न IFSC code चाहिए और ना बैंक खाता नंबर)
सुरक्षित
  • फ़ोन नंबर, मोबाइल सेट, और MPIN- हर एक transaction के लिए इन तीनों का मैच होना ज़रूरी है.
  • अगर कोई आपके सिम के माध्यम से किसी और फ़ोन पर एप से लेन-देन करना चाहे तो वह संभव नहीं होगा।
  • ATM Pin की तरह ही केवल आपके सीक्रेट MPIN द्वारा ही ट्रांजैक्शन संभव
आईये अब इस एप को स्टेप by स्टेप प्रयोग करना सीखें।
इस App को आप सीधे गूगल प्ले स्टोर से भी डाउनलोड कर सकते है साथ ही यदि चाहें तो 8088680000 नंबर पर मिस्ड कॉल करके भी आप इसका डाउनलोड लिंक प्राप्त कर सकते है.
1. डाउनलोड करने के बाद जैसे ही आप इसे ओपन करेंगे आपको भाषा सेलेक्ट करने का विकल्प आएगा। यहाँ पर आप अपनी मनचाही भाषा चुन सकते हैं. 



2. इसके बाद "Welcome to PhonePe" स्क्रीन आएगी।



3. नेक्स्ट पर क्लिक करने पर आपको "How to Get Started  " स्क्रीन आएगी।

4. यहाँ से भी नेक्स्ट करने पर आपके सामने "Person-to-person Money Transfer Options" स्क्रीन आएगी। 


5. पुनः नेक्स्ट क्लिक करने पर इस का वॉलेट कैसे कार्य करता है "How Our Wallet Works" स्क्रीन आएगी।

6. यहाँ "Let's Start" पर क्लिक करने पर वेरिफाई योर मोबाइल नंबर लिख कर आएगा। यहाँ क्लिक करने पर यह एप हमारे मोबाइल से एक एसएम्एस भेजकर नंबर वेरिफाई करता है. कुछ ही सेकेंड्स में मोबाइल वेरिफाई हो जाता है और इसकी पुश्टि के लिए एक एसएम्एस आ जाता है. 

7. उसके बाद "Create Your PhonePe Account for (Your number) Screen"  आ जाती है, यहाँ पर अपना चार अंको का पासवर्ड बना लेते हैं और एक्टिवेट अकाउंट पर क्लिक कर देते हैं. 



8. इसके बाद "Create New VPA" स्क्रीन आ जाती है. यहाँ पर हम अपना "Virtual Private Address (VPA)" सेट करते हैं. यहाँ एक ऐसा पता है जिसके माध्यम से आप बिना किसी को अपना अकाउंट डिटेल बताये भुगतान प्राप्त कर सकते हैं.

9. इसके बाद हमें अपना वह बैंक चुनना होता है जिसके कहते पर हमारा मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है. बैंक सेलेक्ट करने के कुछ ही सेकेंड में आपके सामने आपके बैंक खाते की डिटेल आपकी स्क्रीन पर होगी।

तो लीजिये आप तैयार है डिजिटल बैंकिंग का एक अनोखा आनंद लेने के लिए.
       अगर आपको किसी प्रकार की कोई दिक्कत हो तो आप मुझे ईमेल (up.farrukhabad@gmail.com) कर सकते है, अथवा +91-9125939294 पर फ़ोन कर सकते हैं.
इस एप के बारे और अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें.....

Previous Post
Next Post

0 comments: