शुक्रवार, 13 जनवरी 2017

अब घर बैठे करें पेन कार्ड आवेदन मात्र 5 मिनट में

    वैसे तो पेन कार्ड की आवश्यकता और उसके महत्व से सभी परिचित हैं, परंतु नोटबंदी के बाद से लोंगो में कुछ अधिक जागरूकता आयी है, जहाँ पहले आमतौर पर परिवार के कमाने वाले सदस्य ही पेन कार्ड बनवा रहे थे, वही आजकल स्टूडेंट और घरेलू महिलाएं भी पेन कार्ड के लिए आवेदन कर रही है. 
    अभी भी कुछ लोंगो को यह जानकारी नहीं है की वह अब घर बैठे ही पेन कार्ड बनवा सकते हैं और उन्हें किसी सेवा केंद्र पर जाने की आवश्यकता नहीं, साथ ही अब पेन कार्ड के लिए आधार लिंक हो जाने से ई केवाईसी हो जाने के कारण पेन कार्ड बनने में लगने वाला समय भी काफी कम हो गया है.
तो चलिये आज आपको बताते हैं आॅनलाइन पेन कार्ड आवेदन (Online PAN Card application)की पूरी प्रक्रिया
वैसे तो पेन कार्ड के लिये आयकर विभाग ने दो संस्थाओं को जिम्मेदारी दी है, लेकिन सर्विस, सरल प्रणाली और अन्य सुविधाओं को देखते हुये एनएसडीएल (NSDL) नाम की संस्था ही लोगों की पहली पसंद है और आज हम आपको इसी के माध्यम से आॅनलाइन पेन आवेदन की प्रकिया के बारे में आपको बता रहे हैं।
अब आपके सामने इस तरह की एक विंडो ओपन हो गई होगी।
यहां पर सबसे पहले आपको आवेदन का प्रकार "Application Type" चयन करना होगा।
इसके बाद ’’केटेगरी’’ विकल्प में जाकर अपनी कैटेगरी चुननी होगी, जैसे व्यक्गित, कंपनी, सोसाइटी, ट्रस्ट आदि।
इसके बाद दूसरे हिस्से में टाइटल, अपना नाम, जन्मतिथि, ई मेल और मोबाइल नम्बर जैसी सूचनायें दर्ज करनी होंगीं।
अंत में कैप्चा कोड डालने के बाद आपको ‘‘सबमिट’’ बटन पर क्लिक करना है।
क्लिक करते ही आपके सामने इस तरह की स्क्रीन आयेगी, और आपको एक टेम्परेरी टोकन नम्बर दिया जायेगा। यदि आप पूरा फॉर्म अभी न भरना चाहें तो आप बाद में भी इस टोकन नंबर का प्रयोग करके आगे का फार्म भर सकते हैं.
चूँकि हमें अभी फार्म भरना है इसलिए "कंटीन्यू विद पेन एप्लीकेशन फार्म" पर क्लिक करेंगे.
आपके सामने ‘‘आॅनलाइन पैन एप्लीकेशन’’ [Online PAN application] नामक यह स्क्रीन खुल जायेगी, इस स्क्रीन पर पैन का पूरा फार्म दिया है, जिसे 5 हिस्सों में बांटा गया है।
1. Guidelines 2. Personal Details 3. Contact & Other Detail 4. AO Code 5. Document Detail
गाइडलाइंस पर सिर्फ निर्देश हैं अगली टैब है पर्सनल डिटेल
व्यक्तिगत विवरण (Personal Details)
       इस टैब में सबसे पहले आपको आपको आवेदन कैसे सबमिट यह विकल्प चयन करना है, यदि आपके आधार कार्ड में डाटा सही है और आपका ई.मेल और मोबाइल नम्बर अपडेटेड है तो आपको पहला विकल्प चुनना चाहिये, इस विकल्प को चुनने पर आपको कोई हार्ड काॅपी नहीं भेजनी पड़ेगी।
      इसके बाद आगे फार्म में आपको अपना आधार नम्बर, नाम, जिस तरह से आप पैन कार्ड पर नाम प्रिंट कराना चाहते हैं वह नाम, जन्मतिथि संस्थाओं/कंपनिओं के मामले में स्थापना की दिनांक, जेंडर आदि भरना है। इसके बाद माता अथवा पिता का नाम भरना है। एक बाद ध्यान दें शादीशुदा महिलाओं के लिये भी यहां पर अपने पिता का नाम ही दर्ज करना है, पति का नहीं।
सारी सूचनायें भरने के बाद Next विकल्प पर क्लिक करें। 
संपर्क और अन्य विवरण (Contact & Other Detail)
      Next पर क्लिक करते ही आप इस हिस्से में आ जाते हैं यहां पर आपको अपनी आय का स्त्रोत, पत्राचार के लिये पता चुनना, घर और कार्यालय ‘‘यदि कोई है’’ का पता, टेलीफोन नम्बर, मोबाइल नम्बर, ईमेल आदि दर्ज करना होगा। इसमें से आपका मोबाइल और ईमेल पहले से ही भर कर आ रहा होगा जो कि आपके पहले चरण में दर्ज किया था।
ए.ओ.कोड (AO Code)
      Next पर क्लिक करके आप इस टैब में पहुंचेगे यहां पर आपको एरिया कोड, एओ कोड, रेंज कोड, और एओ नम्बर दर्ज करना है। ज्यादातर लोंगों को यह सारी जानकारी नहीं होती इसलिये आप अपने एरिया के यह सारे कोड जानने के लिये नीच दिये विकल्प ‘‘For help on AO Code, select from Following’’ का प्रयोग कर सकते हैं।
दस्तावेज विवरण (Document detail) 
    Next पर क्लिक करने पर आप इस अंतिम टैब पर आ जाते हैं यहां पर आपको पहचान का प्रमाण पत्र, पते का प्रमाण-पत्र और जन्मतिथि का प्रमाण-पत्र चयन करना है।
अंत में डिक्लेरेशन डिटेल भरने के बाद सबमिट (Submit) विकल्प पर क्लिक करेें।
अब पूरी एप्लीकेशन को एक बार ध्यान से पढ़ ले और चेक कर लें यदि कोई कमी है तो उसे सुधार  सकते हैं अन्यथा आगे बढ़ने के लिए "Proceed" पर क्लिक करें
भुगतान का प्रकार (Mode of Payment)
     
यहाँ पर आप ऑनलाइन के साथ-साथ डिमांड ड्राफ्ट से भी भुगतान कर सकते हैं, ऑनलाइन विकल्प को चुनने पर आप नेटबैंकिंग अथवा कार्ड के जरिये भुगतान कर सकते हैं.
इस विकल्प को चुनने और एग्रीड करने पर आपके सामने इस तरह से पेमेंट गेटवे आएगा जहाँ अपनी बैंकिंग डिटेल डाल कर पेमेंट किया जा सकता है.
    पेमेंट करने के बाद आपको एक एक्नॉलेजमेंट प्राप्त होगा जिसमे दिए गए नंबर की सहायता से आप अपनी एप्लीकेशन को आगे ट्रैक कर सकते हैं.

[पेन आवेदन की प्रक्रिया को और आसानी से समझने के लिए यह विडियो देखें ]


पेन कार्ड से सम्बंधित कुछ संभावित प्रश्न और उनके उत्तर
पैन क्या है?
    स्थायी खाता संख्या अर्थात् पर्मानेंट अकाउंट नंबर (PAN) दस अंकों का एक अल्‍फा-न्‍यूमेरिक पहचानक (आइडेंटिफ़ायर) है जिसे आयकर विभाग द्वारा जारी किया जाता है. प्रत्‍येक एसेसी (जैसे व्‍यक्ति, फर्म, कंपनी आदि) को यह विशिष्‍ट पैन जारी किया जाता है.
पैन के लिए कौन आवेदन कर सकता है?
    सभी मौजूदा कर=निर्धारितियों (एसेसीज) या करदाताओं या ऐसे व्यक्तियों के पास पैन होना चाहिए जिनको भले ही दूसरों की ओर से आय कर रिटर्न दाखिल करनी हो. किसी व्यक्ति का कोई ऐसे आर्थिक या वित्तीय लेनदेन करने का इरादा है, जिसके लिए पैन उद्धृत करना अनिवार्य है, उसके पास पैन होना चाहिए.
क्या `आय के रिटर्न' में पैन उद्धृत करना अनिवार्य है?हाँ, आय रिटर्न में पैन उद्धृत करना अनिवार्य है.
यदि मैं एक शहर से दूसरे शहर में जाता हूं तो क्या मुझे नये पैन के लिए आवेदन करने की जरूरत है?
    स्थायी खाता संख्या (पैन) एक स्थायी नंबर है जैसा कि इससे नाम से ही पता चलता है और यह बदलता नहीं है. हालांकि पते में परिवर्तन होने से कर निर्धारण अधिकारी बदल जायेगा. अत: ऐसे परिवर्तन के बारे में आयकर विभाग को सूचित किया जाना चाहिए ताकि आयकर विभाग के पैन डेटाबेस को अपडेट किया जा सके. आप `नया पैन कार्ड या/और पैन डेटा में परिवर्तन या संशोधन के लिए अनुरोध' फॉर्म भरकर पते में परिवर्तन के बारे में सूचित कर सकते हैं. यह फॉर्म टिन-एफसी या एनएसडीएल-टिन वेबसाइट पर ऑनलाइन कर सकते हैं.
क्या मैं एक से अधिक पैन प्राप्त कर सकता हूं या उपयोग कर सकता हूं?
    एक अधिक पैन लेना/रखना गैर-कानूनी है और इसके लिए 10,000 रुपये तक का जुर्माना हो सकता है. अत: यह सलाह दी जाती है कि एक से अधिक पैन लेना/रखना नहीं चाहिए. 
Previous Post
Next Post

4 टिप्‍पणियां:


  1. I think this is one of the most vital info for me. And i'm glad reading your article. But wanna remark on some general things, The web site style is wonderful, the articles is really nice : D. Good job, cheers paypal login my account

    जवाब देंहटाएं
  2. If you wish for to obtain a good deal from this post then you have to apply these techniques to your won web site. yahoo sign in

    जवाब देंहटाएं