शनिवार, 14 जनवरी 2017

अब मिलेगा नए सुरक्षा फीचर और क्यू आर कोड वाला पेन कार्ड

अभी कुछ दिन पहले ही पेन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करके मात्र दो से तीन दिन में आधार कार्ड जारी करने का दावा करने वाले आयकर विभाग ने अब पैन कार्ड में आ रही धोखाधड़ी की ख़बरों के बीच अब नए सुरक्षा फीचर और क्यू आर कोड से लेस पेन कार्ड नागरिको को देने की तैयारी कर ली है.
   अब पैन कार्ड के साथ छेड़छाड़ करना संभव नहीं हो सकेगा. सरकार ने नए डिजाइन वाला स्थायी खाता संख्या-परमानेंट अकाउंट नंबर (पैन) कार्ड जारी करना शुरू कर दिया है. इसमें अतिरिक्त सुरक्षा खूबियां जोड़ी गई हैं जिससे इससे किसी तरीके से छेड़छाड़ नहीं की जा सकेगी. इसमें सामग्री हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में लिखी है. 
     नए रूप वाले पैन कार्ड को NSDL और यूटीआई इन्फ्रास्ट्रक्चर टेक्नोलॉजी एंड सर्विसेज लिमिटेड ने छापा है. इसका वितरण एक जनवरी से शुरू हो गया है. ये कार्ड नए आवेदकों को जारी किए जा रहे हैं.
    नए पैनकार्ड का वितरण एक जनवरी से शुरू हो गया है. लेकिन यह सिर्फ नए आवेदकों के लिए है. सरकार ने इस कार्ड में नया फीचर क्विक रेस्पॉन्स (क्यूआर) कोड जोड़ा है जिससे इसके सत्यापन की प्रक्रिया में मदद मिलेगी. वहीं नकली पैन कार्ड को पहचानने के लिए भी आईटी विभाग ने नई व्यवस्था की है जिसके जरिए टैक्स अधिकारियों और पैन जारी करने वाले मध्यस्थों को नकली पैन संख्या को पहचानने में मदद मिलती है.
    इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने इलेक्ट्रानिक स्मार्ट प्लेटफार्म इंकम टैक्स बिजनेस एप्लीकेशन-परमानेंट एकाउंट नंबर (आईटीबीए-पैन) परिचालन में ले आया था जिससे जब भी आयकर विभाग द्वारा जारी विशेष पहचान संख्या के लिए नया आवेदन उनके इस पोर्टल पर पहुंचेगा, नकली पैन की पहचान करने में मदद मिलेगी. इस नई इलेक्ट्रानिक प्रणाली से नकली कार्ड को तुरंत पहचाना जा सकेगा.
Previous Post
Next Post

0 comments: