शनिवार, 14 जनवरी 2017

डिजिटल ट्रांजेक्शन का सबसे सरल माध्यम : जानिए क्या है PayPal

     ऑनलाइन शॉपिंग करते समय आपने अक्सर पेमेंट के विभिन्न विकल्पों में लिखा देखा होगा "Pay with PayPal" आप सोचते होंगे आखिर यह पे पाल क्या है और इससे पेमेंट करने का क्या तरीका है? 
वैसे ऑनलाइन व्यापार करने वालों, अंतरष्ट्रीय लेन-देन करने वालों के लिए "PayPal" एक जाना पहचान  नाम है, लेकिन आम लोंगो के बीच यह कंपनी तब चर्चा में आयी जब इसने भारत की प्रमुख मोबाइल वॉलेट कंपनी "Paytm" पर लोगो चोरी का आरोप लगाया। हम आगे इस प्रकरण के बारे में बतायेगे, पर अभी जानते हैं कि आखिर पेपाल क्या है?
क्या है PayPal?
      "पे पाल" दुनिया की सबसे बड़ी भुगतान प्रणाली कंपनियों में से एक है. पे पाल की स्थापना 1998 में हुयी और बाद में इसे दिग्गज ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट "Ebay" ने खरीद लिया। वर्तमान में पेपाल Ebay की पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी है. यह एक ऐसी भुगतान प्रणाली है जिसके द्वारा अपने ईमेल पते (Email Account) का प्रयोग करते हुए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर  पैसों का लेन-देन किया जा सकता है.
       एक तरह से ये आपके वर्चुअल बैंक अकाउंट की तरह काम करता है जिसमे आप न केवल भारत से बल्कि दुनिया के किसी किसी भी देश से पैसे प्राप्त कर सकते है और किसी भी देश में पैसे भेज भी सकते है. साथ ही यह बेहद सुविधाजनक और आसान अंतरराष्ट्रीय भुगतान प्रणाली है.
कैसे प्रयोग कर सकते है PayPal?
    पे पाल का प्रयोग करने के लिए आपको इसकी वेबसाइट पर जाकर अपना वर्चुअल अकाउंट खोलना होगा, इसके लिए आपके पास एक ई मेल अकाउंट होना जरुरी है, क्योंकि पे पाल पेमेंट सिस्टम ईमेल अकाउंट के आधार पर ही काम करता है. 
PayPal पर अपना अकाउंट बनाना (Creating Pay Pal Account)
1. PayPal पर अपना अकाउंट बनाने के लिए इस लिंक पर क्लिक कर पे पाल की वेबसाइट पर जाएँ।
यहाँ पर दो विकल्प है व्यक्तिगत (Individual Account) अथवा व्यवसाय (Business Account), आपको जिस प्रकार का अकाउंट बनाना है उस पर क्लिक करें, और कंटिन्यू (Continue) पर क्लिक करें।
क्लिक करते ही आपके सामने इस प्रकार की स्क्रीन आ जाएगी यहाँ पर जाकर अपने देश का नाम, ईमेल पता, और जो पासवर्ड आप पे पाल अकाउंट के लिए रखना चाहते हैं वह पासवर्ड डालें।
इसके बाद आपके सामने इस प्रकार की स्क्रीन आएगी यहाँ पर आपको अपना नाम, जन्मतिथि, अपना पता, शहर का नाम, राष्ट्रीयता पिन कोड और मोबाइल नंबर डालना होगा।
इसके बाद आपके ई मेल पर इस तरह से एक मेल आएगा, आपको दिए लिंक पर क्लिक करके अपना अकाउंट एक्टिवेट करना है.
 
अब आपका पे पाल अकाउंट तैयार है, अब आप अपने अकाउंट में लॉगिन करके अपने बैंक अथवा एटीएम/डेबिट कार्ड को इस अकाउंट से लिंक करके आसानी से दुनिया के किसी भी देश से ऑनलाइन ट्रांजेक्शन कर सकते हैं, वह भी सिर्फ अपने ई मेल पते का प्रयोग करके। 
(आशा है आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी, यदि हाँ तो IndiaEpay.com को फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप आदि पर शेयर करें ताकि अधिक से अधिक लोग इस प्रकार की जानकारियों को प्राप्त कर सकें।)
Previous Post
Next Post

0 comments: