मंगलवार, 10 जनवरी 2017

अपने चोरी या खोये हुए स्मार्ट फ़ोन का पता लगाएं 2 मिनट में

         जब तक हम आप साधारण फीचर फ़ोन प्रयोग करते थे तब तक फ़ोन उसका उपयोग सीमित था और फ़ोन खोने अथवा चोरी होने पर कांटेक्ट लिस्ट अथवा सीमित डाटा का ही नुकसान होता था, परंतु जब से स्मार्ट फ़ोन का चलन बढ़ा है तब से हमारे फ़ोन में ही फोटोज, विडियो, जरुरी कांटेक्ट, डायरी और ढेर सारी अत्यंत महत्वपूर्ण जानकारी समायी रहती है।  ऐसे में अगर कही धोखे से फ़ोन खो जाये अथवा चोरी हो जाये तो दिल की धड़कने बढ़ जाना स्वाभाविक है. 
      फ़ोन खोजने की जो ट्रिक आज हम आपको बता रहे हैं वह कई टेक सेवी लोंगो को पहले से ही मालूम हो सकती है, पर यदि आपको यह ट्रिक नहीं मालूम थी तो आपके लिए बहुत काम की है.
कैसे खोजें चोरी या खोये हुए फ़ोन को?
पने कम्प्यूटर/लैपटॉप अथवा दूसरे स्मार्ट फ़ोन पर गूगल ओपेन कीजिये।  
यहाँ अपने उसी जीमेल अकाउंट से लॉगिन करिये जिसे आप अपने खोये हुए या चोरी गए फ़ोन में प्रयोग कर रहे थे.
इसके बाद गूगल होम पेज के सर्च बार में टाइप कीजिये "where's my phone" और इंटर दबाइये।
कुछ ही सेकेंड्स में गूगल आपके फ़ोन का नाम और उसकी वर्तमान लोकेशन, साथ ही उसकी पिछली लोकेशन समेत सारी जानकारी आपके सामने मैप पर दिखा देगा।
     यदि आप कई जगह होकर आ रहे हैं और आपको याद नहीं आ रहा कि फ़ोन कहाँ छूट गया है तो भी यह ट्रिक आपकी सहायता कर सकती है.
     यदि आपको लगता है की आपका फ़ोन कही घर में ही हो सकता है, अथवा किसी मित्र के यहाँ, या कार में छूट गया है तो आप यही दिए गए "रिंग" विकल्प पर जाकर अपने फ़ोन पर घंटी भी कर सकते हैं.
    यदि आप फ़ोन का डाटा मिटाना चाहते हैं तो अपने फ़ोन के नाम पर क्लिक करें, आपके सामने इस तरह की स्क्रीन आएगी।
यहाँ उपलब्ध विकल्पों की सहायता से आप अपने फ़ोन को लॉक कर सकते हैं, उसका सारा डाटा मिटा सकते हैं और अपने तनाव से कुछ हद तक मुक्ति पा सकते हैं. 
Previous Post
Next Post

0 comments: