शनिवार, 21 जनवरी 2017

बचत खाते पर मिलेगा 14 प्रतिशत का ब्याज!

अभी हाल ही में एयरटेल और पेटीएम जैसी कंपनियों को भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा ‘‘पेमेन्ट बैंक’’ का लाइसेंस प्रदान किया गया है। पेटीएम ने ‘‘अब आपका पेटीएम बन गया गया है "पेटीएम पेमेन्ट बैंक" जैसी हेडलाइनों के साथ अखबारों में बड़े-बड़े विज्ञापन दिये। 
अक्सर आप सोचते होंगे कि आखिर यह पेमेंट बैंक क्या है? और यह बैंक बाकी बैंकों से अलग कैसे है? साथ ही इनके काम करने का तरीका क्या है? तो आइये आज जानते हैं पेमेंट बैंक और इनके कार्य करने के तरीके के बारे में:-
क्या है पेमेंट बैंक?
भारतीय रिजर्व बैंक ने 19 अगस्त 2015 को अपने एक आदेश के द्वारा भारत में पेमेंट बैंक ’’भुगतान बैंक’’ की शुरूआत की थी। पेमेंट बैंक ग्राहकों के बचत खाते खोलकर उनमें अधिकतम एक लाख रुपये तक तक की जमा राशि स्वीकार करेंगे और एक निश्चित राशि तक का लेन-देन कर सकेगे।
कुल मिलाकर यह बैंक बुनियादी बैंकिग सेवायें जैसे सामान्य जमा, निकासी, पैसे का हस्तांतरण जैसी सुविधायें उपलब्ध करायेंगे।
नहीं दे सकेंगे लोन
भारत में भुगतान बैंक को एक लाख रुपये तक की जमा राशि स्वीकार करने और छोटे लेन-देन करने की तो अनुमति होगी मगर यह बैंक लोन नहीं दे सकेंगे, भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा इन्हें लोन देने हेतु अधिकृत नहीं किया गया है।  
बचत खाते पर मिलेगा अच्छा ब्याज
        अभी हाल ही पेमेंट बैंक का लाइसेंस पाने वाली मोबाइल वाॅलेट कंपनी पेटीएम ने अपने ग्राहकों को उनके बचत खातों पर 14 प्रतिशत तक ब्याज देने की घोषणा की हैं वहीं देश के पहले पेमेंट बैंक को खोलने वाली एयरटेल भी अपने ग्राहकों को 7.25 फीसदी का ब्याज आॅफर कर रही है। कुल मिलाकर पेंमेट बैंक की ब्याज दरें काफी अच्छी हैं, क्यों कि अभी आमतौर पर सभी बैंकों में बचत खाते में ब्याज की दर मात्र 4 प्रतिशत के आस-पास है।
कौन-कौन से पेमेंट बैंक?
रिजर्व बैंक ने पहले चरण में 11 कंपनियों को पेमेंट बैंक खोलने का लाइसेंस जारी हैं, जिनमें एयरटेल, पेटीएम, भारतीय डाक, रिलायंस, चोला मंडलम, फिनो टेक आदि कंपनियां प्रमुख हैं।
मिनटों में घर बैंठे खोलें खाता
पेमेंट बैंक में खाता खुलवाना बहुत ही आसान है, इसके लिये आपको बैंक शाखा जाने की कोई जरूरत नहीं हैं। आप अपने घर बैंठे ईकेवाईसी यानी आधार नम्बर के माध्यम से इलेक्टानिक तरीके से अपना खाता खोल सकते हैं।
नहीं जारी होंगे क्रेडिट कार्ड
पेंमेंट बैंक अपने ग्राहकों को डेबिट कम एटीएम कार्ड तो जारी कर सकते हैं मगर इन्हें क्रेडिट कार्ड जारी करने का अधिकार नहीं होगा।
Previous Post
Next Post

0 comments: