बुधवार, 4 जनवरी 2017

स्टेट बैंक ने Paytm समेत सभी ई वॉलेट को किया ब्लॉक

    देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए Paytm, मोबिक्विक, फ्रीचार्ज, एयरटेल मनी जैसी सभी ई वॉलेट कंपनियों को ब्लॉक कर दिया है. अब SBI की नेट बैंकिंग से इन वॉलिट्स में रकम ट्रांसफर नहीं की जा सकेगी। हालांकि स्टेट बैंक के डेबिट और क्रेडिट कार्ड्स के जरिए इन वॉलिट्स में पैसे ट्रांसफर किए जा सकेंगे।
     
 आरबीआई ने ई-वॉलिट्स को ब्लॉक करने पर बैंक से जवाब मांगा था। पेटीएम को ब्लॉक किए जाने पर एसबीआई ने कहा है कि सुरक्षा के उल्लंघन के चलते ऐसा हुआ है। बैंक के मुताबिक कई ग्राहक "फिशिंग" के शिकार हुए थे, जिसके चलते यह फैसला लिया गया।
        बैंक ने कहा कि पेटीएम समेत अन्य ई वॉलेट पर यह रोक अस्थायी है और सुरक्षा मानकों की समीक्षा के बाद इस रोक को हटाने पर विचार किया जाएगा।
       रिपोर्ट के मुताबिक पेटीएम के प्लेटफॉर्म पर सुरक्षा के उल्लंघन का भी मामला सामने आया था। इसके अलावा इन ई-वॉलिट्स को ब्लॉक करने की वजह प्रतिस्पर्धा भी है। 
       भारतीय स्टेट बैंक अपने स्वयं के ऐप 'SBI Buddy' को प्रमोट करना चाहता है और बैंक नहीं चाहता की उसका अपना ई वॉलेट होते हुए उसके ग्राहक निजी कंपनियों के ई वॉलेट की और आकर्षित हों.
Previous Post
Next Post

0 comments: