शुक्रवार, 27 जनवरी 2017

जानिए कब, किस समय और कितनी बार पढ़ी गयी आपकी मेल?

      आजकल लगभग सभी आवश्यक पत्राचार का माध्यम ई मेल ही बन गया है, और ऐसे में अक्सर आपको लोगों की ओर से मेल चेक न कर पाने की बहानेबाजी भी सुनने को मिलती होगी. मेरा एक मित्र जो कि एक कंपनी के साथ व्यापार कर रहा है उसकी अक्सर यह शिकायत रहती है कि उसकी कंपनी के अधिकारी पेमेंट बाउचर, ग्राहकों की कंप्लेंट जैसे मुद्दे टालते रहते हैं और जब फ़ोन करके पूछो तो मेल चेक न कर पाने का बहाना तैयार ही रहता है. 
     ऐसे में आज मैं आपको एक ट्रिक बताने जा रहा हूँ, इस ट्रिक के माध्यम से आप अपनी मेल को ट्रैक कर सकते हैं, यानी आपके मेल को कब पढ़ा गया, किस समय पढ़ा गया और कितनी बार पढ़ा गया जैसे सारी जानकारी आप आसानी से प्राप्त कर सकते हो. तो चलिए शुरू करते हैं आज की यह ट्रिक :-
गूगल क्रोम को ओपन करें और क्रोम के ऊपरी साइड में दाहिनी और दिए गए थ्री डॉट्स पर क्लिक करें,  "More Tools" पर जाएँ, और "Extension" पर क्लिक करें।
     अब आपके सामने एक विंडो खुल जाएगी इसमें "More Extension" पर क्लिक करें। इस विंडो के सर्च बार में "Mail Tracker" टाइप करके सर्च करें। चित्र में दिए गए विकल्प के अनुसार "मेल ट्रैकर फॉर जीमेल (Mail Track for gmail)" को "Add To Chrome" करें।
एक्सटेंसन एड करने के बाद अपनी उस जीमेल आईडी से लोग इन करें जिससे भेजे गए मेल को आप ट्रैक करना चाहते हैं, अब आपके सामने एक्सटेन्सन परमिशन विंडो आएगी इसमें "Allow" पर क्लिक करना है.
        अब आपको अपग्रेड की विंडो दिखेगी, यदि आप एडवांस सर्विस लेना चाहते हैं तो आपको कुछ भुगतान करना होगा, यदि आप साधारण सर्विस चाहते हैं तो यहाँ पर आप "No Thanks" पर क्लिक कर दें. 
अब आप इस Trick को चेक करना चाहते है तो एक मेल टाइप करें और इसको सेंड करे.
      अब "Sent Mail" पर जाकर भेजी गयी मेल पर क्लिक करें, यहाँ पर आपको एक ग्रीन चेक मार्क दिखाई देगा, साथ ही अगर आप इस टिक मार्क पर कर्सर ले जाते हैं तो आपको एक मेसेज शो होगा "Your massage has not bet read yet" यानि अभी आपका मेल नहीं पढ़ा गया है.
      मेल के पढ़े जाने के बाद आपके सामने इस तरह से दो ग्रीन टिक मार्क बन जायेंगे, आप कर्सर को यहाँ ले जाकर मेल को पढ़े जाने का दिन और समय जान सकते हैं.
     साथ ही आपके पास इस तरह से "Mail Track Alerts" नाम से एक ई मेल भी आएगा जिसमे आपका मेल किस दिन, किस समय, कितनी बार पढ़ा गया जैसी सारी जानकारी दी गयी होगी।




इस ट्रिक को और सरलता से समझने के लिए यह विडियो देखें।
Previous Post
Next Post

0 comments: