मंगलवार, 24 जनवरी 2017

बिना आधार के अब बेकार हो जाएगा आपका सिम!

     वैसे तो अभी तक ज्यादातर लोगों ने अपने आधार कार्ड बनवा लिए हैं लेकिन अगर आपने अभी तक अपना आधार कार्ड नहीं बनवाया है तो जल्दी से बनवा लीजिये क्योंकि अब कई अन्य सेवाओं की तरह मोबाइल सिम लेने के लिए भी आधार कार्ड अनिवार्य होने जा रहा हैं. 
   आपको सिम लेते समय अपना एकेवाईसी करवाना होगा। दरअसल दूरसंचार नियामक ट्राई जल्द ही सिम कार्ड के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य करने जा रही है। ट्राई के सुझाव के मुताबिक बाहरी राज्य के ग्राहकों को सिम कार्ड हासिल करने के लिए अपना आधार नबंर देना अनिवार्य होगा। ट्राई के इस प्रस्ताव के मुताबिक बाहरी ग्राहकों को सिम कार्ड हासिल करने के लिए आधार आधारित ई-केवाईसी का इस्तेमाल करना होगा।
      इतना ही नहीं मोबाइल ग्राहकों को आधार आधारित ईकेवाईसी सत्यापन करवाना होगा। लोगों को ईकेवाईसी के लिए टेलीकॉम कंपनियां फ्री टॉक टाइम और डेटा दे सकती है। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसके लिए प्रोत्साहित हो सके। ट्राई के नियम के मुताबिक अब हर सिमकार्ड के लिए ई-केवाईसी जरूरी होगा। ट्राई की ओर से प्रस्तावित नियमों के तहत न सिर्फ नई मोबाइल सिम बल्कि मौजूदा सभी मोबाइल सब्सक्राइबर्स का ई-केवाईसी वेरिफिकेशन जरूरी होगा। 
       किसी दूसरे सर्किल में जाकर मोबाइल फोन कानेक्‍शन को लेकर काफी दिक्कते आती है। लोगों को एड्रेस प्रूफ देने में परेशानी होती है, लेकिन ईकेवाईसी के बाद ये समस्या खत्म हो जाएगी। अब ईकेवाई से एक ही एंट्रंस पर पूरे देश में सिम हासिल किया जा सकेगा। इतना ही नहीं ईकेवाईसी की मदद से सिम कार्ड में फर्जीवाड़े को भी रोका जा सकेगा। इस प्रयास से फर्जी दस्तावेजों के आधार पर मोबाइल सिम अब नहीं लिया जा सकेगा।

      Telecom Regulatory Authority of India (TRAI) ने मोबाइल उपभोक्ता के वेरिफिकेशन के लिए नई सिफ़ारिश की है। जिसके तहत सिम कार्ड के लिए Aadhaar कार्ड के ज़रिए e-KYC करवाना पड़ेगा। इसके अलावा मौजूदा ग्राहकों के सिम का भी वेरिफिकेशन होगा।
      TRAI ने इसके लिए टेलीकॉम कंपनियों को सुझाव दिए हैं। उपभोक्ता की जानकारी के बिना कई फ़र्ज़ी कनेक्शन लिए गए। जिसे लेकर TRAI ने सख़्ती दिखाई है ताकि टेलीकॉम कंपनियां पूरी जांच और ज़रूरी दस्तावेज़ों को बाद ही किसी को नया कनेक्शन दें।
Previous Post
Next Post

0 comments: