रविवार, 26 फ़रवरी 2017

क्या है भीम एप्प? कैसे प्रयोग करें भीम : पूरी जानकारी

       नोटबंदी के बाद डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए लांच किये गए भीम ऐप ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है। नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने कहा है कि BHIM ऐप को 1.70 करोड़ बार डाउनलोड किया गया है जो कि अपने आप में एक विश्व रेकॉर्ड है।
     मोदी सरकार द्वारा 30 दिसंबर 2016 को लॉन्च किए गए BHIM (भारत इंटरफेस फॉर मनी) ऐप का उद्देश्य डिजिटल पेमेंट्स को बढ़ावा देना था। इस ऐप की सबसे खास बात यह है कि इसे इंटरनेट न होने पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। फोन से USSD कोड *99# डायल करके भी इस ऐप को ऑपरेट किया जा सकता है। भीम को नैशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने डिवेलप किया है। अमिताभ कांत ने कहा, 'यह ऐप बहुत सफल रहा है। यह बहुत अच्छा काम कर रहा है।'
        लांच होने के बाद से ही ज्यादा से ज्यादा यूज़र्स द्वारा भीम एप का इस्तेमाल किया जा रहा है। ऐसे में यह भारत का सबसे ज्यादा लोकप्रिय मोबाइल एप बन गया है। लॉन्चिंग के एक महीने में ही भीम ऐप को ऐंड्रॉयड प्लैटफॉर्म पर 50 लाख (5 मिलियन) से अधिक बार डाउनलोड किया गया था। 
         नोटबंदी के बाद बनी नकदी किल्लत की परिस्थिति का सबसे ज्यादा फायदा पेटीएम ने उठाया, पर भीम एप एक आने के बाद से इस एप की ओर से पेटीएम को भी कड़ी चुनौती मिल रही है. 
         इस ऐप के द्वारा पैसे भेजने के लिए लोगों को सिर्फ एक बार अपना बैंक अकाउंट नंबर रजिस्टर करना होता है और फिर एक यूपीआई पिनकोड जनरेट करना होता है। इसके बाद आपका मोबाइल नंबर ही पेमेंट अड्रेस बन जाता है।       (भीम एप्प को डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।)
आइए आज जानते हैं भीम को प्रयोग करने की पूरी जानकारी :-
सबसे पहले ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके अथवा गूगल प्ले स्टोर से "भीम" (BHIM) एप्प डाउनलोड करें,  आपको सही एप्प ही Install करनी है क्योंकि कई फर्जी एप्प भी प्ले स्टोर पर आ चुकी हैं. 
इंस्टाल करने के बाद जब आप एप्प को ओपन करेंगे तो आपके सामने इस तरह से स्क्रीन आएगी। इसमें अपनी मनपसंद भाषा चुने। 
इसके दो स्टेप बाद आपके सामने इस तरह से स्क्रीन आएगी, ड्यूल सिम या सिंगल सिम मोबाइल सेलेक्ट करें, जिस तरह का भी आपका मोबाइल हो.
अब आपके सामने मोबाइल वेरफिकेशन के लिए इस तरह की स्क्रीन आएगी। नेक्स्ट पर क्लिक करें और जो नंबर आपके बैंक खाते में पंजीकृत है उसे चुन कर वेरिफाई करें।
अब आपका नंबर वेरीफाई हो चुका है
यहाँ पर अपना चार अंकों का पास कोड (पिन नंबर) बनायें।
अब आपके सामने यूपीआई को सपोर्ट करने वाले बैंकों की लिस्ट आएगी, इस लिस्ट में से जिस बैंक में आपका अकाउंट है उसे सेलेक्ट करें।
और यह खुल गया भीम एप्प का इंटरफ़ेस। अब आपकी एप्प आपके उपयोग के लिए पूरी तरह तैयार है.
अगर आपकी कोई दुकान या व्यावसायिक प्रतिष्ठान है तो आप भुगतान प्राप्त करने के लिए अपना क्यू आर (QR) कोड भी जेनरेट कर सकते हैं। 
    आशा है आपको यह एप्प आपको पसंद आएगी, इसके बारे में और विस्तार से जानने के लिए आप यह विडियो देख सकते हैं.  


Previous Post
Next Post

0 comments: