सोमवार, 6 फ़रवरी 2017

अपने कम्प्यूटर पर Google Play से डाउनलोड करें कोई भी एप्प

आजकल के समय में चाहे मेट्रो हो, रेलवे रिजर्वेशन हो, स्कूल हो, बैंकिंग हो लगभग हर चीज के लिये एप्प आ गई हैं, इन एप्प के माध्यम से हमारे कई रोजमर्रा के काम काफी आसान हो गये हैं। लेकिन अक्सर हमारे सामने फोन में कम स्टोरेज की समस्या आती है, परिणामस्वरूप हम चाहते हुये भी कई एप्प को अपने फोन में इंस्टाल नहीं कर पाते। 
     ऐसे में कितना अच्छा हो कि हम कई एप्प को अपने कम्प्यूटर पर एपीके फाइल के रूप में सुरक्षित रखें और जब आवश्यकता हो तो उसे अपने मोबाइल में इंस्टाल कर लें, क्यों कि कई एप्प ऐसी होती हैं जिनकी आवश्यकता कभी-कभी ही होती है।
      तो चलिये सीधे टाॅपिक पर आते हैं और जानते हैं कि किस तरह से आप किसी भी एप्प को एपीके (.apk) फाइल के रूप में अपने कम्प्यूटर/मोबाइल पर सेव कर सकते हैं।
क्या है एपीके (.apk)?
     स्मार्ट फोन रखने वाले ज्यादातर लोग तो जानते ही होंगे एपीके फाइल के बारे में। जिस तरह से किसी साॅफ्टवेयर को इंस्टाल करने के लिये उसकी सेटअप फाइल जरूरी होती है उसी तरह किसी एप्प को इंस्टाल करने के लिये उसकी एपीके फाइल जरूरी होती है। 
कैसे डाउनलोड करें?
      एपीके फाइल डाउनलोड करने के लिये कई तरीके हैं जिनमें सबसे सुरक्षित है कुछ बेबसाइटों को प्रयोग करना, क्यों कि इनसे एप्प डाउनलोड करने के लिये आपको अपनी ईमेल, पासवर्ड जैसी निजी सूचनायें साझा नहीं करनी पड़तीं। 
   यदि आप किसी एप्प को एपीके फाइल के रूप में डाउनलोड करना चाहते हैं तो सबसे पहले यहां क्लिक करके अपने ब्राउजर में गूगल प्ले स्टोर ओपन करें।
अब यहां पर जिस एप्प को डाउनलोड करना चाहते हैं उसे सर्च करें, और उस एप्प पर क्लिक करें।
एड्रेस बार में जाकर एप्प का पूरा यूआरएल (URL) काॅपी कर लें।
काॅपी किये गये यूआरएल को (Blue Arrow) बाॅक्स में पेस्ट करें, और जेनरेट डाउनलोड लिंक पर क्लिक करें।
       क्लिक करते ही आपके सामने इस तरह से एप्प साइज आदि की पूरी डिटेल आ जायेगी, साथ ही इस तरह से "Click here to.....’’ डाउनलोड लिंक आ जायेगा। इस लिंक पर क्लिक करते ही आपकी एपीके फाइल डाउनलोड हो जायेगी. 
अपने फोन में कैसे करें इंस्टाल? (Install APK file on your Phone) 
       जब आप फोन में गूगल प्ले के अलावा अन्य किसी माध्यम से एप्प इंस्टाल करते हैं तो आपके सामने सुरक्षा चेतावनी आती है, और हो सकता है आप एप्प इंस्टाल न कर पायें।

इससे बचने के लिये आपको अपने फोन के सेटिंग (Settings)- सिक्यूरिटी (Security) विकल्प में जाकर "Allow installation of apps from unknown sources" को एनेबल करना होगा।  
   सुरक्षा के लिहाज से आप चाहें तो एप्प इंस्टाल करने के बाद इसे दोबारा से डिसेबल कर सकते हैं।
Previous Post
Next Post

0 comments: