शनिवार, 11 फ़रवरी 2017

घर बैठे भारत सरकार के लिए करिये काम और कमाइए हर माह दस हजार

     आजकल इन्टरनेट की दुनिया में ऑनलाइन इनकम के लिए ढेरों माध्यम हैं लेकिन इन्टरनेट की इसी दुनिया में ठग भी तैयार बैठे हैं जो आपको ऑनलाइन इनकम कराने के नाम पर आपकी कमाई लेकर रफूचक्कर हो जाते हैं.
       इसमें कोई शक नहीं है की अगर आप उचित माध्यम का प्रयोग करें तो आप इन्टरनेट से पैसे कमा सकते हैं, बस जरुरत है सही गलत में फर्क करने की. इन्टरनेट से आमदनी के कई तरीके आपको इंडिया ई पे पर बताये जाते रहे हैं और आगे भी बताये जाते रहेंगे पर आज आपको एक ऐसी अपॉच्‍यूर्निटी के बारे में बता रहे हैं, जिसके जरिए आप घर बैठे भारत सरकार के लिए काम कर सकते हैं, और कमाई भी कर सकते हैं.  
     
भारत को डिजिटल बनाने में जुटी मोदी सरकार ने  "Digitize India" नाम से एक ऐसा इनिशिएटिव शुरू किया है, जिसके जरिए आप न सिर्फ हर महीने 10 हजार रुपए तक कमा सकते हैं, बल्कि इसके जरिए आप राष्‍ट्र निर्माण में अपना योगदान भी दे सकते हैं.
क्या है योजना?
       इस योजना के अन्तर्गत सरकार की ओर से विभिन्न विभागों के दस्तावेजों को डिजिटलाइज किया जा रहा है, इसके अन्तर्गत सरकार द्वारा विभिन्न विभागों के दस्तावेजों को स्कैन कर लिया गया है अब इन फाइलों के कंटेंट को डिजिटल रूप देने के लिए आम लोगों से मदद लेने के अलावा उन्‍हें कमाई का मौका भी दिया जा रहा है। इस योजना में डाटा एंट्री करने वाले लोग काम करके पैसे कमा सकते हैं। इस कार्यक्रम में डाटा एंट्री का काम करने वाले लोगो को डिजिटल कंट्रीब्यूटर कहा जाता है।
कैसे कर सकते हैं यह काम?
    इस योजना में डाटा एंट्री का काम करने का लिए आपको डिजिटाइज़ इंडिया की वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। आइये जानते हैं इस वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें?
डिजिटल कंट्रीब्यूटर कौन बन सकता है?
कोई भी भारतीय नागरिक जो निम्न शर्तों को पूरा करता हो डिजिटल कंट्रीब्यूटर बन सकता है.
1. कंप्यूटर का सामान्य ज्ञान (आवेदक को कम्प्यूटर की सामान्य जानकारी हो)
2. आधार कार्ड (आवेदक के पास आधार कार्ड हो)
3. बैंक खाता ( जो आधार नंबर से लिंक हो और जिसमें आप पैसे मंगाना चाहते हैं)
4. इन्टरनेट
5. स्मार्ट डिवाइस (जैसे कंप्यूटर, टेबलेट, स्मार्ट फ़ोन आदि)
रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया
2. यहाँ उपलब्ध फॉर्म में अपना पूरा नाम, जेंडर, जन्मतिथि, आधार नंबर डालें और अपने आधार का वेरिफिकेशन कराएं।
3. इसके बाद अपना यूजर नेम,पासवर्ड, ई मेल आईडी और मोबाइल नम्बर दर्ज करें.
4. अब आपके मोबाइल पर एक ओटीपी का मेसेज आएगा उसे भरे और "Register Now" पर क्लिक करें।
कैसे करनी होगी डाटा एंट्री?
   डिजिटाइज इंडिया पर रजिस्‍टर करने के बाद आपको अपने टास्‍क करने होंगे। इसमें सामान्‍य तौर पर स्निपेट्टस (शब्‍दों को टुकड़ों में तोड़ा जाता है) होते हैं, जो इमेज फाइल के तौर पर आपके सामने आते हैं। इन्‍हें आपको कॉलम में टाइप करना होता है। डिजिटाइज इंडिया की वेबसाइट के मुताबिक सरकारी फाइलों की गोपनीयता को बनाए रखने के लिए फाइल के कंटेंट को स्निपेट्टस में तोड़ दिया जाता है।  टाइप करने के लिए आपके सामने एक-एक शब्‍द आते हैं, जिससे ये काम करना काफी आसान हो जाता है। इन टास्‍क को पूरा करने के लिए आपको रिवॉर्ड प्‍वाइंट्स मिलते हैं।
रिवॉर्ड पॉइंट्स को कैसे करें रिडीम?
      जैसा की आपने पढ़ा की इस वेबसाइट पर कार्य करने पर आपको रिवॉर्ड पॉइंट्स मिलते हैं. रिवॉर्ड प्‍वाइंट्स को रिडीम करने के लिए आपके खाते में कम से कम 2500‍ रिवॉर्ड प्‍वाइंट होने चाहिए। आप इन पॉइंट्स को अपने बैंक अकाउंट में क्रेडिट करा सकते हैं, साथ ही यदि आप चाहें तो इन्‍हें सरकार को डोनेट भी कर सकते हैं। जहां पैसे के तौर पर रिवॉर्ड को रिडीम करने के लिए 2500 रिवॉर्ड प्‍वाइंट्स होने जरूरी हैं। वहीं,  डोनेट करने करने के लिए 1500 रिवॉर्ड पॉइंट्स होने जरुरी है. 
Previous Post
Next Post

0 comments: