शुक्रवार, 17 फ़रवरी 2017

किसी भी फोटो, वीडियो या फाइल को छुपाएं बिना किसी एप्प के

          स्मार्टफोन वर्तमान में सिर्फ बात करने, इन्टरनेट यूज़ करने, मेसेज भेजने का ही माध्यम नहीं बल्कि अब तो यह मनोरंजन और अपनी तमाम जरुरी फाइलों, फोटोज, विडियो आदि को सहेजने का माध्यम भी बन चुका है, लेकिन अक्सर स्मार्टफोन यूजर्स के सामने एक समस्या आती है अपनी गोपनीय फाइलों, फोटोज, विडियो आदि को दूसरों के नज़रों से छुपाना। क्योंकि आमतौर पर लोंगों को दूसरों का फ़ोन हाथ में आते ही उसकी गैलरी चेक करने की आदत होती है. 
        वैसे तो इस काम के लिए तमाम तरह की एप्प है जिनके माध्यम से आप अपने फ़ोन की गोपनीय फाइलों, विडियो, फोटो आदि को छुपा सकते है या उनको लॉक कर सकते हैं, लेकिन दिक्क तब होती है जब हमारे फ़ोन में नयी एप्प इनस्टॉल करने के लिए स्पेस नहीं होता. 
      आज जो तरीका मैं आपको बताने जा रहा हूं, इसके माध्यम से आप बिना किसी एप्प के अपनी किसी भी फाइल, फोटो, वीडियो आदि को हाइड कर सकते हैं।


आये जानते हैं इस छोटी सी मगर बड़ी काम की ट्रिक के बारे में:-
सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में फाइल मैनेजर को ओपन करें।
जहाँ पर आपको अपनी छुपाई गयी फाइलों को रखना है (फ़ोन या एसडी कार्ड) उसको सेलेक्ट करें, और नीचे दिए गए थ्री डॉट्स (तीन छोटी बिंदुओं) पर क्लिक करके "न्यू फोल्डर" पर क्लिक करें।
अब आपके सामने फोल्डर को नाम देने का विकल्प आयेगा। यहां पर डाॅट लगाकर किसी भी नाम का फोल्डर बना लें। जैसे मैंने यहाँ पर (.myfile) नाम से फोल्डर बनाया है. (ध्यान रखें यदि आपने फोल्डर के नाम से पहले डाॅट नहीं लगाया तो फोल्डर हाइड नहीं होगा।)
यदि बना हुआ फोल्डर नहीं दिख रहा है तो फिर उन्हीं तीन बिन्दुओं पर क्लिक करें और ‘‘Show hidden files’’ पर क्लिक कर दें। अब आपका फोल्डर दिखने लगेगा। अब जिन फाइलों, फोटो या वीडियो को छुपाना चाहते हैं उन्हें कट करके इस फोल्डर मे लाकर पेस्ट कर दें।
पुनः उन्ही थ्री डॉट्स पर क्लिक करके (Hide hidden files) पर क्लिक कर दें. जिन फाइलों, वीडियो या फोटो को आपने इस फोल्डर में रखा है वह गायब हो चुकी है.
(अगर आपको इसे समझने में कोई समस्या है तो हमारे यूट्यूब चैनल पर इस वीडियो को देख सकते हैं.) 
Previous Post
Next Post

0 comments: