सोमवार, 20 फ़रवरी 2017

कोई भी व्हाट्सएप्प ग्रुप ज्वाइन करें बगैर एडमिन की परमिशन के!

      आजकल दोस्तों, परिवार, सहपाठियों आदि से जुड़ने के साथ-साथ अपने व्यवसाय के प्रमोशन के लिए भी भी लोग जमकर व्हाट्सएप्प का सहारा ले रहे हैं. व्हाट्सएप्प ग्रुप के माध्यम से एक साथ सैकड़ों लोंगो तक अपनी बात पहुचाई जा सकती है. 
  किसी भी व्हाट्सएप्प ग्रुप में जुड़ने के लिए आपको उस ग्रुप के एडमिन के द्वारा ऐड किया जाना जरुरी है या फिर आप किसी ग्रुप में इनवाइट लिंक के माध्यम से भी जुड़ सकते हो. 
  लेकिन आज जो तरीका मैं आपको बताने जा रहा हूँ उसके माध्यम से आप एडमिन की परमिशन और इनवाइट लिंक के बिना ढेर सारे व्हाट्सएप्प ग्रुप से जुड़ सकते हो, तो चलिए शुरू करते हैं :-
सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर जाकर "Groups For Whatsapp"  को डाउनलोड कर लें, अब इस एप्प को ओपन करें।
   आपके सामने इस तरह से इसका इंटरफ़ेस ओपन होगा, यहाँ पर आपको व्हाट्सएप्प ग्रुप की विभिन्न केटेगिरी (Arts, Business, Community etc.) दिखाई देंगी। आपको जिस प्रकार के ग्रुप से जुड़ना है उस केटेगरी पर क्लिक करें।
अब आपके सामने उस केटेगिरी से सम्बंधित व्हाट्सएप्प ग्रुप की लिस्ट आ जाएगी, जिस ग्रुप को भी ज्वाइन करना चाहते हैं, उस पर क्लिक करें और ज्वाइन ग्रुप पर जाकर क्लिक करें। 

    क्लिक करते ही आपका व्हाट्सएप्प ओपन हो जायेगा और आपके सामने इस तरह से मैसेज आएगा, यहाँ ग्रुप का नाम, उसके एडमिन का नंबर और ग्रुप में सदस्यों की संख्या भी दिखाई देगी। यहाँ पर यदि आप ग्रुप में शामिल नहीं होना चाहते हैं तो "Cancel" पर जाकर क्लिक कर दें और यदि आपको इस ग्रुप में शामिल होना है तो "Join Group" पर क्लिक कर दें.
       ज्वाइन ग्रुप पर क्लिक करते ही आपके सामने इस तरह से स्क्रीन आएगी, अब आप अपने मनपसंद ग्रुप में शामिल हो चुके हैं. 
     किसी ग्रुप से बाहर जाने के लिए उस ग्रुप पर क्लिक करें और सबसे नीचे दिए गए विकल्प "Exit Group " पर जाकर क्लिक कर दें. 
Previous Post
Next Post

2 टिप्‍पणियां: