रविवार, 19 फ़रवरी 2017

किसी भी मोबाइल के वीडियो, फोटो, फाइलें, मैसेज देखें अपने कम्प्यूटर पर

      अक्सर ऐसा होता है कि हम अपने कम्प्यूटर या लैपटाॅप पर काम कर रहे होते हैं और ऐसे में फोन पर आने वाले मैसेज, फाइल्स आदि देखने के लिये बार-बार हमें फोन भी चेक करना होता है, ऐसे में अक्सर हम सोचते हैं कि काश ऐसा होता कि हम अपने फोन को कम्प्यूटर/लैपटाॅप पर ही एक्सेस कर पाते। इसी तरह जब आप अपना फोन धोखे से घर या आॅफिस पर भूल गये हों और आपको उसमें किसी फाइल की आवश्यकता हो, तब भी ऐसे लगता है कि काश कोई ऐसा तरीका होता जिससे हम दूर से ही अपने फोन की फाइलों तक पहुंच सकते। 
  तो चलिये जानते हैं कि किस तरह से आप अपने स्मार्टफोन को अपने कम्प्यूटर अथवा लैपटाॅप पर एक्सेस कर सकते हैं, और अपने पीसी की स्क्रीन से अपने फोन को कन्ट्रोल कर सकते हैं।
1. सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर जाकर ‘‘एयरड्रायड‘‘ एप्प को अपने फोन में इस्टांल कर लें।


2. अब इस एप्प को ओपन करें, आपके सामने इस तरह से तीन आॅप्शन आयेंगे।  एयरड्रायड बेब: यहां पर आप दो तरीके से अपने फोन को पीसी पर एक्सेस कर सकते हैं 
पहला-http://web.airdroid.com एड्रेस टाइप करके
दूसरा : मोबाइल स्क्रीन पर शो हो रहा आईपी एड्रेस टाइप करके
(3-A) आइये सबसे पहले वेब के माध्यम से स्मार्टफोन को पीसी से कनेक्ट करते हैं. अपने इन्टरनेट ब्राउजर में http://web.airdroid.com टाइप करें और एंटर दबाएं। 
(3 A-B & C)


(3-B) अब आपके सामने इस तरह से QR कोड आ जायेगा।
(3-C) अब अपने मोबाइल में "Airdroid" एप्प को ओपन करें और दिये गये विकल्प से क्यूआर कोड को स्कैन करें।

(4)


(4) कोड स्कैन करते ही मोबाइल की स्क्रीन इंटरनेट ब्राउजर में इस तरह से दिखने लगेगी, अब यहां पर आप अपने फोन के वीडियो, फोटो, काॅल लाॅग, काॅन्टेक्ट्स एवं व्हाट्स एप्प आदि देख सकते हैं।
(6)

(5) इसी तरह यदि आप आईपी पते के माध्यम से अपने फोन को कम्प्यूटर / लैपटाॅप से कनेक्ट करना चाहते हैं तो ब्राउजर में अपने मोबाइल स्क्रीन पर शो हो रहे आईपी एड्रेस को टाइप करें और एंटर दबायें। 
(6) एंटर दबाते ही आपके मोबाइल पर इस तरह से एक नोटिफिकेशन आयेगा इसे आप जैसे ही ‘‘एक्सेप्ट‘‘ करेंगे आपको फोन आपके कम्प्यूटर/लैपटाॅप से जुड़ जायेगा।
(7) इसके अलावा यदि आप चाहें तो लाॅग इन आईडी बनाकर इसके माध्यम से अपने मोबाइल को कम्प्यूटर या लैपटाॅप के माध्यम से कंट्रोल/एक्सेस कर सकते हैं। 

यदि आपको इसे समझने में किसी प्रकार की कोई असुविधा हो रही है तो इस वीडियो को देखें।
Previous Post
Next Post

0 comments: