शुक्रवार, 17 फ़रवरी 2017

फेसबुक संस्थापक ने कहा सोशल मीडिया का उपयोग मोदी से सीखे दुनिया!

    लोकप्रिय सोशल वेबसाइट फेसबुक के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) मार्क जुकरबर्ग ने अपनी फेसबुक टाइमलाइन पर "Building Global Community" (वैश्विक समुदाय का निर्माण) विषय पर लिखी एक पोस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का उदाहरण देते हुए दुनिया को उनसे सीख लेने की सलाह दी है. 
    मार्क जुकरबर्ग ने इस पोस्ट में लिखा कि कैसे आजकल लोग चुनाव खत्म होने के बाद भी अपने नेता से मुद्दों और रोजमर्रा की जरुरतों के लिए सोशल मीडिया के माध्यम से जुड़े रहते हैं. जुकरबर्ग ने ये भी बताया कि कैसे सोशल मीडिया जनता को उनके चुने हुए नेताओं के साथ सीधे संपर्क में रहने में मदद करता है. इससे आगे लिखते हुए मार्क जुकरबर्ग ने नरेंद्र मोदी का उदाहरण देते हुए बताया कि, भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी अपने मंत्रियों से फेसबुक पर जानकारी साझा करने की सलाह देते हैं ताकि इससे लोगों को सीधे फीडबैक मिल सके. 
      जुकरबर्ग ने लिखा, ”वोटिंग के बाद सबसे बड़ा मौका यह है कि लोगों को उनके जुड़े मुद्दों के साथ जोड़े रखा जाए ताकि लोग केवल मत डालने तक ही ना सिमट जाएं। हम जनता और चुने गए नेताओं के बीच संवाद और जिम्‍मेदारी कायम कर सकते हैं।
ज़ुकरबर्ग की फेसबुक पोस्ट, पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें
         केन्‍या का उदाहरण देते हुए लिखा कि वहां पर गांव के गांव वॉट्सएप ग्रुप पर हैं और उनके जनप्रतिनिधि भी इसमें शामिल हैं। उन्‍होंने लिखा कि फेसबुक पर सबसे ज्‍यादा फॉलो किया जाने वाला aur लोगों से जुड़ा रहने वाला व्‍यक्ति चुनाव में आसानी से जीत दर्ज करता है। इसके लिए उन्‍होंने भारत और इंडोनेशिया का जिक्र किया। 
     फेसबुक के सीईओ ने लिखा, जैसे पुराने समय में लोंगो से जुड़ने, चीजों के बारे में जानने का साधन TV बना था ठीक उसी तरह आज की नयी पीढ़ी के लिए उसकी जगह अब सोशल मीडिया ने ले ली है।
Previous Post
Next Post

0 comments: