गुरुवार, 2 मार्च 2017

हार्ड डिस्क के किसी भी पार्टीशन को हाईड करें चुटकियों में।

    कभी-कभी हमें अपने ऐसे कंप्यूटर जो की अन्य लोंगो के द्वारा भी प्रयोग किया जाता है उस पर किसी डाटा को छुपकर रखने की जरुरत पड़ती है, ताकि कोई उसे डिलीट न कर सके, या हमारा कोई पर्सनल डाटा है तो उसे देख न सके. कम्प्यूटर सेंटर, साइबर कैफे आदि जगहों पर अक्कर ऐसी समस्या आती है की यूजर/स्टूडेंट्स जरुरी फाइल्स को डिलीट कर देते हैं. 
      इस समस्या के समाधान के लिए कई लोग सॉफ्टवेयर प्रयोग करते हैं ताकि अपने डाटा को सुरक्षित रख सकें, लेकिन विंडोज 7 में अगर आप चाहे तो हार्ड डिस्क के किसी भी पार्टिशन को आसानी से हाईड कर सकते हैं.
माई कंप्यूटर पर जाकर राइट क्लिक कीजिये, मैनेज पर क्लिक कीजिये. अथवा स्टार्ट मेनू के सर्च बॉक्स में "Computer Management" टाइप कीजिये और एंटर दबाइये।


अब आपके सामने इस तरह की विंडो आ जाएगी। यहाँ डिस्क मैनेजमेंट पर क्लिक कीजिये।

यहाँ पर आपके कंप्यूटर में उपलब्ध हार्ड डिस्क पार्टिशन शो होंगे, जैसे मेरे लैपटॉप में C, D & E तीन ड्राइव हैं. वह यहाँ पर शो हो रही है. अब आपको जिस ड्राइव को भी हाईड करना है, उस पर जाकर राईट क्लिक कीजिये और  "Change drive latter and path" पर क्लिक कीजिये।
जैसे मैं अपनी हार्ड डिस्क के पार्टिशन को हाइड कर रहा हूँ,  अब आपके सामने इस तरह से एक डायलॉग बॉक्स आएगा, इसमें रिमूव पर क्लिक कर दीजिये।
     क्लिक करते ही आपके सामने इस तरह से एक नोटिफिकेशन आएगा, इसके अनुसार यदि इस ड्राइव में कोई सॉफ्टवेयर इनस्टॉल है तो वह ठीक से काम नहीं करेगा। मेरी "E" ड्राइव में कोई प्रोग्राम इनस्टॉल नहीं, मैं समझता हूँ आप लोंगों के कंप्यूटर में भी लगभग सभी प्रोग्राम "C" ड्राइव में ही होंगे। अतः मैं "Yes" पर क्लिक कर देता हूँ. 
     अब आप देख सकते हैं कि आपकी हार्ड डिस्क की ड्राइव का वह पार्टिशन जिसे आपने रिमूव किया है वह गायब हो चूका है. 
   अगर आप अपने उस पार्टिशन को वापस लाना चाहते हैं तो पुनः उपरोक्त स्टेप फॉलो करें, अब जब आप हाईड पार्टिशन पर राईट क्लिक करके "Change drive latter and path" पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने इस तरह से बॉक्स ओपन होगा। अब यहाँ "Add" पर क्लिक करें. 
अब यहाँ पर "OK" पर क्लिक कर दें. आपकी ड्राइव वापस शो होने लगेगी।

अगर आप इस पूरी प्रक्रिया को इस वीडियो के माध्यम से भी देख सकते हैं.

Previous Post
Next Post

0 comments: