मंगलवार, 14 मार्च 2017

आधार में नाम, पता, मोबाइल नम्बर, जन्मतिथि सुधारें घर बैठे

      वर्तमान में बैंकिंग लेन-देन, मोबाइल सिम, एलपीजी कनेक्शन, पेन कार्ड, पासपोर्ट आदि-आदि ढेरों योजनाओं के अंतर्गत अपनी पहचान प्रमाणित करने के लिये सबसे तेज, आसान और प्रमाणिक तरीका आधार कार्ड द्वारा ईकेवाईसी (Ekyc by Aadhaar) है। कई योजनायें जिनमें पहचान के प्रमाण-पत्र डाक द्वारा भेजने के कारण हफ्तों लग जाते थे अब आधार कार्ड द्वारा ई.केवाईसी होने पर मात्र 5 मिनट में पहचान प्रमाणित हो सकती है। 
         लेकिन आधार द्वारा ई.केवाईसी के लिये जरूरी है कि आपका आधार कार्ड त्रुटिरहित हो। यानी आपकी जन्मतिथि, पता, नाम, पिता/पति का नाम, मोबाइल नम्बर, ईमेल जैसी सूचनायें सही और अपडेटेड हों, यदि ऐसा नहीं है तो आपको कई सेवाओं के लिये आधार के माध्यम से ई.केवाईसी करने पर विभिन्न समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 
        आधार का डाटा फीड करने वाले आॅपरेटरों की लापरवाही के कारण आधार कार्ड में इस तरह की गड़बड़ियों की भरमार है, किसी का नाम गलत है, किसी की जन्मतिथि, तो किसी का पता। इस तरह की गड़बड़ियों को सही कराने के लिये आपको जन सेवा केन्द्रों, आधार केन्द्रों या इंटरनेट कैफे के चक्कर लगाने पड़ते हैं। 
      तो चलिये आज हम आपको बताते हैं कि किस तरह से आप घर बैठे आॅनलाइन अपने आधार कार्ड में सुधार कर सकते हैं। (how to make correction in aadhar card)
     सबसे पहले अपने इंटरनेट ब्राउजर में यहां क्लिक करके भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) की बेबसाइट को ओपन करें, आपके सामने इस तरह से यह बेबसाइट ओपन हो जायेगी। चित्र के अनुसार ‘‘अपडेट आधार डिटेल आॅनलाइन’’ पर क्लिक करें।
क्लिक करते ही आपके सामने इस तरह से विंडो ओपन हो जायेगी, यहां पर आपको आॅनालाइन आधार अपडेट के विभिन्न स्टेप के बारे में जानकारी दी जायेगी, साथ ही इसी विंडो में आपको यह भी बताया गया है कि आप आॅनलाइन आधार की कौन-कौन सी सूचनाओं को अपडेट कर सकते हैं। 
    आप अपने आधार में नाम, पता, जन्मतिथि, लिंग, ई.मेल आईडी और मोबाइल नम्बर की सूचनाओं को आॅनलाइन परिवर्तित कर सकते हैं, आगे बढ़कर ‘‘सबमिट योर अपडेट करेक्शन रिक्वेस्ट आॅनलाइन’’ पर क्लिक करें।

अब आपके सामने इस तरह की विंडो ओपन हो जायेगी, यहां पर अपना आधार नम्बर डालें और नीचे दिख रहा टेक्स्ट कोड भरें और सेन्ड ओटीपी पर क्लिक करें।
जैसे ही आपके मोबाइल पर ओटीपी सेन्ड होगा, आपके सामने इस तरह से ओटीपी दर्ज करने के लिये एक बाॅक्स ओपन हो जायेगा, यहां पर अपना ओटीपी भरें और लाॅगिन पर क्लिक करें।
अब आपके सामने इस तरह से एक विंडो ओपन होगी, इसमें आपको जिन सूचनाओं को अपडेट करना है उन पर क्लिक करके उन्हें सिलेक्ट करें और सबमिट पर क्लिक करें।
अब सपोर्टिग डाक्यूमेंट की स्कैन काॅपी को अपलोड करें। जैसे आपने पता अपडेट कराया है तो पते का प्रमाण, जन्मतिथि अपडेट करायी है जो जन्मतिथि का प्रमाण अपलोड करना है।
इस स्टेप को कंपलीट करने के बाद आपके सामने इस तरह से एक यूआरएन नम्बर आ जायेगा, आप इसका Print भी ले सकते हैं, ताकि इसके माध्यम से आप अपने आधार अपडेट के स्टेटस को चेक कर सकें। 
कुछ ही दिन में आपको आधार अपडेट हो जायेगा, जिसे आप आॅनालाइन डाउनलोड करके Print ले सकते हैं।
और आसान तरीके से समझने के लिये यहां क्लिक करके वीडियो देंखें, साथ ही हमारे चैनल को सब्सक्राइब करना न भूलें, ताकि हमारे नये वीडियो की जानकारी आपको एकदम निःशुल्क प्राप्त होती रहे।
Previous Post
Next Post

0 comments: