गुरुवार, 9 मार्च 2017

क्या है Gif इमेज और कैसे बनायें .Gif?

      जबसे वाहट्सएप्प पर जीआईएफ (.Gif) फाइल को प्रयोग करने की सुविधा मिली है तबसे होली, दीपावली, न्यू ईयर, स्वतन्त्रता दिवस या अन्य किसी खास अवसर के साथ-साथ दैनिक रूप से मनोरंजन के लिए भी फनी gif इमेज को खूब भेजा जाता है. 
चलिए आज जानते हैं की। Gif क्या है? और इसको आसानी से कैसे बनाया जा सकता है?
क्या है .Gif फाइल? (What is.Gif)
Gif यानी Graphics Interchange Format एक ऐसी फाइल होती है जो मूव करती है, यानी गतिशील इमेज। इस तरह की फाइल में कई इमेज (फ्रेम) को क्रम से चलाया जाता है जिससे हमें वह गतिशील मालूम होती है.  इसको हम कुछ सेकेंड्स का विडियो भी कह सकते हैं. 
कैसे बनाते हैं (.Gif) फाइल? [How To Make Moving Pictures (.gif)]
इस तरह की फाइल को आप कुछ फोटोज और PhotoScape जैसे कुछ सॉफ्टवेयर की सहायता से बना सकते हैं, इसके अलावा किसी वीडियो को भी .Gif फाइल के रूप में  बनाया जा सकता है.  
.Gif फाइल बनाने के लिए कई वेबसाइट भी है, जिनका प्रयोग करके आप ऑनलाइन बिना किसी सॉफ्टवेयर के .Gif फाइल बना सकते हैं. तो चलिए सबसे पहले सीखते हैं 
ऑनलाइन Gif फाइल बनाना। (Make .gif video online)
जिस विडियो को आपको .Gif इमेज में बदलना है उसे ओपन करें, और राईट क्लिक करके उसके यूआरएल को कॉपी कर लें.
यहाँ क्लिक करके ऑनलाइन फाइल बनाने की सुविधा देने वाली वेबसाइट को ओपन करें और कॉपी किये गए यूआरएल को इस website में दिए गए बॉक्स में पेस्ट कर दें.  
     आपकी वीडियो प्रोसेस होनी शुरू हो जाएगी और कुछ ही देर बार आपके सामने इस तरह से स्क्रीन आ जाएगी।  यहाँ पर आप अपनी फाइल को एडिट कर सकते हैं, वीडियो के किस हिस्से को Gif फाइल में बदलना है यह तय कर सकते हैं, क्रॉप कर सकते हैं व् अन्य कई इफेक्ट्स डाल सकते हैं. इच्छानुसार सेटिंग करने के बाद पर "Create Gif" क्लिक करे दें. 
      अब आपकी gif फाइल तैयार है इसे आप फेसबुक, व्हाट्सएप्प, ट्विटर या अन्य किसी भी सोशल साइट पर शेयर कर सकते हैं, साथ ही इस वेबसाइट पर अपनी ईमेल आईडी के माध्यम से अपना अकाउंट बनाने के बाद आप इस इमेज को अपने कंप्यूटर पर डाउनलोड भी कर सकते हैं.  
फोटो के माध्यम से Gif फाइल बनाना। (Making gif files through photos.) 
     फोटोज के माध्यम से जिफ फाइल बनाने के लिए सबसे पहले यहाँ क्लिक करके इस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करें, यह एक फ्री सॉफ्टवेयर है. इसे अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल करें। जब आप इसे ओपेन करेंगे तो आपके सामने इस तरह से एक विंडो ओपन होगी। एनिमेटेड जिफ विकल्प पर जाकर क्लिक करें। 
     अब आपको यहाँ पर क्रम से वह फोटोज सेलेक्ट करनी होंगी जिन्हें आप जिफ फाइल के रूप में बदलना चाहते हैं. जैसे मैंने यहाँ पर माइक्रोसॉफ्ट पेंट में बनायीं गयी दो इमेज सेलेक्ट की है जिनमे ब्लैक बैकग्राउंड में दोनों इमेज दो अलग-अलग कलर के स्टार है, लेकिन जब हम इनकी जिफ फाइल बना देंगे तो यह मालूम देगा की स्टार ही कलर बदल रहे हैं. इसी तरह से आप चाहे तो किसी की कई अलग-अलग मुद्राओं वाली फोटो खीच कर उसे भी एनिमेटेड कर सकते हैं. 
व्हाट्सएप्प में .gif फाइल बनाना और भेजना
      आप व्हाट्सएप्प के माध्यम से भी किसी भी विडियो को जिफ फाइल के रूप में बदल सकते हैं, इसके लिए जिस वीडियो को जिफ फाइल में बदलना है उसे सेलेक्ट कीजिये और वीडियो के किसी भी हिस्से को सेलेक्ट कर लीजिये, यह 6 से 7 सेकेंड का ही होना चाहिए. 
जैसे ही आप इसे सेलेक्ट करेंगे दी गई इमेज की तरह एक कैमरा बन कर आ जायेगा, इस पर क्लिक कर दें, क्लिक करते ही कैमरे की जगह GIF लिख कर आ जायेगा। बस बन गयी आपकी जिफ इमेज। 

Previous Post
Next Post

0 comments: