रविवार, 5 नवंबर 2017

आपके वार्ड, नगर पालिका और नगर निगम के लिए मतदाता सूची डाउनलोड करें

   दोस्तों इस समय अपने उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव चल रहे हैं, परिणामस्वरूप जो लोग इन  चुनाव में प्रत्याशी है वह अपनी चुनाव रणनीति बनाने के लिए अपने वार्ड और निकाय की वोटर लिस्ट निकलवाने के लिए इंटरनेट सुविधा केंद्र के चक्कर लगा रहे हैं, हालाँकि कई लोंगो को वोटर लिस्ट ऑनलाइन निकालने की जानकारी है. पर आज मुझसे मेरे कई मित्रों ने जो की सभासद का चुनाव लड़ने जा रहे हैं अपने वार्ड की लिस्ट निकालने के लिए फ़ोन किया। 
  तो मुझे लगा की चलो इस मुद्दे पर एक पोस्ट डाल दी जाये ताकि और भी लोंगो की कुछ मदद हो सके. तो चलिए जानते हैं की अपने निकाय/वार्ड की वोटर लिस्ट निकालने के लिए क्या करना है.
सबसे पहले आप यहाँ दिए गए लिंक पर क्लिक करके "उत्तर प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग" की वेबसाइट पर जाएँ, आपके सामने इस तरह से विंडो ओपन होगी। 
      इसमें सबसे पहला विकल्प है निकाय का प्रकार : यहाँ पर आपको आपके यहाँ नगर निगम, नगर पालिका अथवा नगर पंचायत जिस प्रकार का निकाय हो उसको चुने।
    इसके बाद आपको अपना जिला चुनना है.
जिले का चयन करते ही आपके जिले में सम्बंधित निकाय की सूची आ जाएगी। इस सूची में से आपको अपने निकाय के नाम को चुनना है.
इसके बाद आपके सामने विकल्प है वार्ड का नाम, यहाँ से आपको अपने वार्ड को चयनित करना है. 
इसके बाद आपको निचे दिए गए बॉक्स में कैप्चा कोड डालना है, और सबमिट पर क्लिक करना है. 

इसके बाद आपके सामने एक बॉक्स आ जायेगा जिसमे आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है. आपके मोबाइल पर एक (OTP) यानी वन टाइम पासवर्ड आएगा, जिसे आपको दर्ज करने है.


 इसके बाद आपके सामने इस तरह से स्क्रीन आ जाएगी, आप "Voter List Dowanload" पर क्लिक करके अपने वार्ड की लिस्ट डाउनलोड कर सकते हैं.


आशा है आपको अब कोई असुविधा नहीं होगी, साथ ही यदि आप चाहें तो इस वीडियो की मदद भी ले सकते हैं.

Previous Post
Next Post

0 comments: