गुरुवार, 30 नवंबर 2017

इन सीक्रेट्स कोड्स से जान सकते हैं किसी भी स्मार्टफोन के बारे में सब कुछ

    
स्मार्टफोन आजकल आम जीवन की एक जरुरत बन गया है. किसी ज़माने में जहाँ फ़ोन सिर्फ बात और मैसेंजिंग करने के काम आता था वही आज यह एक मल्टी परपज़ डिवाइस बन गया है. स्मार्टफोन प्रयोग करने वाले लोग इसके फीचर्स के बारे में धीरे धीरे ही सही आसानी से सीख जाते हैं. और सीखें भी क्यों न ! यह है ही इतना इंट्रेस्टिंग।
       आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे सीक्रेट कोड्स के बारे में जिनके माध्यम से आप फ़ोन के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर से जुड़ी सभी जानकारी चुटकियों में हासिल कर सकते हैं। साथ ही फोन को कितना इस्तेमाल किया गया है इसका पता भी इन कोड्स के जरिए चल सकता है। तो आइये सीखते हैं इन कोड्स को
*#*#4636#*#*
       इस नबर को डॉयल करते ही आपके फ़ोन के स्क्रीन पर एक विंडो खुल जाएगी, इस विंडो में निम्न विकल्प आ जायेंगे:-
       इन विकल्पों से संबधित जानकारी आप इन पर टैप (Click) करके आसानी से प्राप्त कर सकते हैं.














*#62#
         इस कोड के माध्यम से आप यह जानकारी हासिल कर सकते हैं कि आपके फ़ोन को किसी दूसरे नंबर पर रिडाइरेक्ट तो नहीं किया गया है. यानी आपके फ़ोन पर आने वाली कॉल, मैसेज आदि को किसी दूसरे नबर पर फॉरवर्ड तो नहीं किया जा रहा. 













*#06#
        इस कोड के माध्यम से आप अपने फ़ोन के IMEI नंबर की जानकारी हासिल कर सकते हैं. जी हाँ IMEI नंबर के बारे में तो आप जानते ही होंगे, यह एक ऐसा कोड होता है जिससे आपके फ़ोन को आसानी से पहचाना और खोजा सकता है भले ही उसमे से आपका सिम निकाल कर कोई दूसरा सिम डाल लिया गया हो. 
     यानी यदि आपका मोबाइल खो जाये या चोरी हो जाये तो यह कोड आपके बहुत काम आ सकते है इसलिए इसे कही सुरक्षित लिख कर रखें।








##002#
      इस कोड की मदद से अगर आपकी कॉल किसी नंबर पर फॉरवर्ड हो रही है, या कोई और सर्विस किसी दूसरे नंबर पर फॉरवर्ड हो रही है और आप उसे हटाना चाहते हैं तो इस कोड के जरिए आप आसानी से ऐसा कर सकते हैं.




Previous Post
Next Post

0 comments: