सोमवार, 6 नवंबर 2017

केन्द्रीय सतर्कता आयोग, भारत सरकार से फ्री प्रमाण पत्र प्राप्त करें

     प्रिय मित्रों, आजकल आप सोशल मीडिया पर इस तरह प्रमाण पत्रों को खूब देख रहे होंगे, साथ है यह सोचते भी होंगे कि यह कैसे बना है? फोटोशॉप की कलाकारी तो नहीं? अथवा किसी फेक लिंक की कारस्तानी।
     तो चलिए आज जानते हैं कि यह प्रमाणपत्र क्या है? कैसे बनता है? और क्यों बनता है? 
         केंद्रीय सतर्कता आयोग, भारत सरकार की ओर से देश के नागरिकों को भ्रष्टाचार रोकने के प्रति जागरूक करने, नैतिक आचरण, ईमानदारी और ईमानदारी के उच्चतम मानकों को कायम रखने के लिए एक ऑनलाइन प्रतिज्ञा करवाई जाती है. जो नागरिक या संगठन इस प्रतिज्ञा को लेते हैं उन्हें केंद्रीय सतर्कता आयोग, भारत सरकार की ओर से एक ऑनलाइन प्रमाणपत्र जारी किया जाता है. 
आइये जानते हैं यदि आप भी इस तरह की प्रतिज्ञा लेना चाहते हैं साथ ही प्रमाणपत्र प्राप्त करना चाहते हैं तो क्या करना होगा। 
आपके सामने इस तरह से स्क्रीन आ जाएगी। 
जिसमे आपको प्रतिज्ञा लेने के लिए दो विकल्प दिखाई देंगे, पहला एक व्यक्ति के रूप (As a Citizen) में तथा दूसरा एक संगठन के रूप में (As a Organization).
     यदि आपका कोई संगठन है तो आप संगठन अन्यथा आप व्यक्तिगत रूप से शपथ के विकल्प पर क्लिक करें। क्लिक करते ही आपके सामने इस तरह से एक फाॅर्म खुल जायेगा। 
     यहां पर आपको अपना नाम, लिंग, जन्मतिथि, पहचान के प्रमाण के रूप में वोटर कार्ड, आधार कार्ड, पेन कार्ड आदि में से किसी एक का नम्बर डालना होगा। साथ ही मांगी गई अन्य जानकारियों को भरने के बाद अगले विकल्प के रूप में प्रतिज्ञा की भाषा का चयन करना होगा। 
आप हिन्दी और इंग्लिश के अलावा भारत की अन्य भाषाओं का चयन भी शपथ लेने के लिये कर सकते हैं। 
आपके द्वारा चयनित भाषा मे आपके सामने शपथ आ जायेगी। 
   शपथ लेने के बाद आपको मैने शपथ ली विकल्प पर क्लिक करना होगा, क्लिक करते ही आपके सामने 

इस तरह से विंडो आयेगी यहां पर आपको इस शपथ के बारे में कैसे जानकारी मिली? यह बताना है आप डिजिटल मीडिया अथवा अन्य विकल्प पर क्लिक करके सबमिट कर सकते हैं। सबमिट करते ही आपके द्वारा फार्म में दर्ज किये गये मोबाइल नम्बर पर एक ‘‘वन टाइम पासवर्ड’’ आयेगा, जिसे आपको दिये गये बाॅक्स में भरना है, और पुनः सबमिट पर क्लिक करना है।
अस आपके सामने इस तरह से आपका प्रमाण-पत्र आ जायेगा, इसे आप यहीं दिये गये विकल्पों की मदद से डाउनलोड कर सकते हैं, मोबाइल पर भेज सकते हैं।
आशा है आपको पूरी जानकारी प्राप्त हो गयी होगी, साथ ही और आसानी से समझने के लिये आप हमारे द्वारा तैयार इस वीडियो को भी देख सकते हैं।
Previous Post
Next Post

5 टिप्‍पणियां:

  1. मैं अपना शपथ पत्र वापस करना चाहता हूं
    कैसे होगा?

    जवाब देंहटाएं

  2. मैं शपथ लेती हूं की सदैव सत्य बोले गे और हमेशा सच का साथ देगे।

    जवाब देंहटाएं
  3. मैं शपथ लेता हूँ कि हर कार्य ईमानदारी और हमेसा सत्यनिष्ठापूर्वक करूंगा । जय हिंद जय भारत

    जवाब देंहटाएं