मंगलवार, 9 जनवरी 2018

आसान से उपाय और कान का दर्द होगा उड़नछू

        वैसे तो दर्द कहीं भी हो यह हमेशा कष्टकारी ही होता है, लेकिन कान का दर्द जब होता है तो बेहाल कर देता है। वैसे भी कान में दर्द की शिकायत ज्यादातर बच्चों को होती है, ऐसे में बच्चे रो-रोकर पूरा घर सिर पर उठा लेते हैं। कभी-कभी देर रात जब कान का दर्द शुरू होता है, तो समझ ही नहीं आता कि आखिर क्या किया जाये।
कान के दर्द के इलाज के बारे में जानने से पहले यह जानना काफी जरूरी है कि आखिर कान में दर्द हो क्या रहा है? कान दर्द के कई कारण हो सकते हैं जिनमें प्रमुख हैं :-
  • कान में मैल जमा होना
  • कान के अंदर किसी कीड़े का घुस जाना
  • कान में इन्फेक्शन अथवा किसी प्रकार की इलर्जी का होना
  • किसी नुकीली चीज से कान में खुजली करना
  • कान के अन्दर पानी चला जाना
  • सर्दी जुकाम होना

ऐसे में इलाज और घरेलू नुस्खे का उचित चयन करने से पहले हम जरूर जानें कि दर्द का कारण क्या है, उसी के अनुसार नुस्खे का प्रयोग करें। 
आइये जानते हैं कि कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में जिनका प्रयोग कर कान के दर्द को चुटकियों में दूर भगायाा जा सकता है, और इनमें से ज्यादातर वस्तुयें आपके अपने घर में, रसोई में आपको आसानी से मिल जायेंगीं।
  1. तुलसी के पत्तों को पीस लें और उसके रस की कुछ बूंदें को दिन में दो तीन बार कान में डालने से कान का दर्द तो दूर होता ही है, साथ ही यदि किसी प्रकार का कोई इन्फेक्शन है तो वह भी समाप्त हो जाता है।
  2. मेथी के दाने सरसों के तेल में गरम करें और ठंडा करने के बाद इस तेल को कान में डालें, इससे कान दर्द में तुरंत आराम मिलता है।
  3. अपने एंटीबायोटिक और एंटीसेप्टिक गुणों के कारण लहसुन भी कान दर्द और इंफेक्शन दूर करने में काफी मददगार होता है। सरसों के तेल में लहसुन की दो से तीन कलियों को पीस कर गरम करें, और फिर उस तेल को कपड़े से छान कर ठंडा करके कान में डालें। इससे कान के दर्द में तत्काल राहत मिलती है।
  4. नीम के पत्तों को रस कान में डालने से सभी प्रकार का इंफेक्शन दूर होता है, कान के लिये यह एक श्रेष्ठ आयुर्वेदिक औषधि है।
  5. कान के दर्द से छुटकारा पाने के लिये प्याज का रस भी एक प्रभावी औषधि है। एक चम्मच प्याज का रस गुनगुुना करके इसकी कुछ बूंदे कान में डालने से दर्द में आराम मिलता है।
  6. सर्दियों में ठंड की वजह से भी कान में दर्द होने लगता है, ऐसे में गरम पानी किसी बोतल में भरकर उस पर कोई कपड़ा अथवा तौलिया लपेट दें। इससे कान की सिकाई करें, इस उपाय से सर्दी से होने वाले कान के दर्द में राहत मिलती है।
Previous Post
Next Post

0 comments: