बुधवार, 31 जनवरी 2018

दीपिका, प्रियंका, श्रद्धा और कैटरीना का हुआ स्वयंवर, चुन लिये जीवनसाथी

स्वयंवर के बारे में तो आप जानते ही होंगे, सुना तो होगा ही। जब लड़कियां अपने लिये अपनी इच्छा से वर को चुनतीं थीं, और बाकायदा इसके लिये एक समारोह का आयोजन किया था। इस समारोह में विवाह योग्य युवती वहां मौजूद युवकों में से अपनी पसंद के युवक का जीवनसाथी के रूप में चयन करती थी। हमारे इतिहास में इस प्रकार के कई स्वयंवरों का वर्णन मिलता है जिनमें सबसे प्रमुख है रामायण में वर्णित सीता जी का स्वयंवर। 
इंसानों के स्वयंवर तक तो ठीक है लेकिन उत्तराखंड के टिहरी जिले का पंतवाड़ी गांव इस समय लोगों के बीच जबरदस्त चर्चा का विषय बना हुआ है, क्यों कि इस गांव में एक अनूठा स्वयंवर कराया गया है। अनूठा इस लिहाज से कि यहां पर यह स्वयंवर लड़कियों का नहीं बल्कि बकरियों का हुआ है। इस स्वयंवर का आयोजन गोट विलेज और ग्रीन पीपुल किसान विकास समिति नाम की संस्था के द्वारा कराया गया है।
ऐसे चुने बकरियों ने अपने जीवनसाथी
स्वयंवर में अलग-अलग गांवों से सज धज कर बकरे और बकरियां आये। इस स्वयंवर में एक बकरी को कई कई बकरों के साथ छोड़ा गया। इसके बाद जिस बकरी की दोस्ती जिस बकरे के साथ हुई उसी के साथ उसकी शादी करा दी गई। इस स्वयंवर के आयोजकों का कहना है कि अपनी तरह एक यह देश का पहला कार्यक्रम है। 
बकरियों और बकरों को दिये माॅडर्न नाम
समारोह में भाग लेनी वाली सभी बकरियों एवं बकरों को माॅडर्न नाम दिये गये थे। इस स्वयंवर में भाग लेने वाली बकरियों में सबसे ज्यादा चर्चा कैटरीना, श्रद्धा, करीना, दीपिका, प्रियंका आदि फिल्म अभिनेत्रियों के नामों वाली बकरियों की रही। इनमें दीपिका ने अपने जीवनसाथी के रूप में बैसाखू को चुना, तो कैटरीना ने चंदू को और प्रियंका ने टुुकनू को। 
कुछ भी हो यह स्वयंवर इस समय पूरे देश में सुर्खियां बटोर रहा है, अगर आपको भी इस खबर को पढ़कर मजा आया तो हमें फाॅलो करना कतई न भूलें, साथ ही अपनी राय और सुझाव हमें कमेंट करके जरूर बतायें। 
Previous Post
Next Post

0 comments: