शुक्रवार, 14 दिसंबर 2018

दुनिया के सात अजूबों में से एक है सबसे उंचाई पर बसा यह रहस्यमयी शहर

दोस्तों बात जब दुनिया के सात अजूबों की होती है तो उनमें से कई तो ऐसे हैं जिनके नाम बरबस ही हमारे दिमाग में आ जाते हैं। जैसे ग्रेट वाॅल आॅफ चाइना और ताजमहल। वहीं कुछ अजूबे ऐसे भी हैं जो आमतौर पर मीडिया या सोशल मीडिया की सुर्खियों में नहीं रहते। लेकिन इनकी खूबसूरती और रहस्य किसी से कम नहीं। 

जी हां, आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे ही एक अजूबे के बारे में। दुनिया में सबसे अधिक उंचाई पर बसा यह रहस्यमयी शहर है माचू पिच्चू। दुनिया के सात अजूबों में शामिल माचू पिच्चू को 1430 ई. के आस पास बसाया गया था। लेकिन इसके लगभग सौ वर्षों बाद जब इंकाओं ने स्पेनियों पर विजय प्राप्त कर ली तो इसे यूं ही छोड़ दिया गया। 

दक्षिण अमेरिका के पेरू में स्थित इस स्थान को इंका सभ्यता की आखिरी बची निशानियों में से एक माना जाता है। इतिहासकारों के अनुसार इस शहर को इंकाओं का खोया शहर भी कहा जाता है। माचू पिच्चू इंका साम्राज्य के सबसे परिचित प्रतीकों में से एक है।
इसके कई विशेषताओं के कारण ही 7 जुलाई 2007 को इसे विश्व के सात नये आश्चर्यों में शामिल किया गया। समुद्र तल से 3430 मीटर की उंचाई पर स्थित उरूबाम्बा घाटी में स्थित एक पहाड़ पर बसे इस शहर को 1981 में पेरू का ऐतिहासिक देवालय भी घोषित किया जा चुका है। वहीं वर्ष 1983 में इसे यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर का दर्जा भी दिया जा चुका है।
Previous Post
Next Post

0 comments: