शनिवार, 18 जनवरी 2020

अलमारी गिरने से बच्चे की मौत पर अलमारी निर्माता कंपनी देगी 331 करोड़ का मुआवजा


अलमारी गिरने से किसी की मौत पर अलमारी बनाने वाली कंपनी को मुआवजा देना पड़े, ऐसा भारत में तो शायद ही कभी हुआ हो, लेकिन अमेरिका के कैलिफोर्निया से एक ऐसा ही दिलचस्प मामला सामने आया है। मई 2017 में जोसेफ डडेक नाम के एक दो साल के बच्चे के उपर अलमारी गिरने से उसकी मौत हो गई। अब अलमारी बनाने वाली कंपनी बच्चे के परिवार को 331 करोड़ का मुआवजा देगी।
मीडिया में आई खबरों के अनुसार जिस अलमारी के नीचे बच्चा दबा था उस अलमारी को बनाने वाली कंपनी का नाम है आइकिया। आइकिया दुनिया की प्रसिद्ध फर्नीचर कंपनी है। और इस कंपनी के द्वारा अमेरिका के इतिहास में किसी फर्नीचर कंपनी द्वारा दिया जाने वाला यह सबसे बड़ा मुआवजा है।
यह और बात है कि इस घटना से सबक लेते हुये कंपनी ने इस तरह की सभी अलमारियों को तकनीकी सुधार के लिये वापस मंगाया। वहीं बच्चे के माता पिता जोलिन और क्रेक डडेक का कहना है कि हमने कभी नहीं सोचा कि हमारे प्यारे बच्चे की जान इस तरह से अलमारी गिरने से चली जायेगी। लेकिन बाद में हमें जानकारी मिली कि अलमारी का डिजाइन ही सही नहीं था, और वह अस्थिर थी।
इसके बाद हमने कंपनी के खिलाफ केस करने और उससे मुआवजा वसूलने का निर्णय किया। डडेक दंपति का कहना है कि उन्होंने यह केस सिर्फ मुआवजे के लिये नहीं वरन इसलिये किया है कि कंपनी अपनी गलतियों को सुधारे ताकि आगे से किसी और बच्चे को इस तरह से अपनी जान गंवानी पड़े।

Latest
Next Post

0 comments: